China's National Advisory Committee proposes removal of English from the syllabus, the debate intensified after the proposal

Loading

चीन: कोरोना महामारी के बाद अब चीन में एक और वायरस सामने आया है। बताया जा रहा है कि इस वायरस से अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 60 लोगों को संक्रमित पाया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, वायरस को टिक-जनित वाइरस कहा जा रहा है और इसके मानव-से-मानव संचरण की संभावना की चेतावनी भी दी गई है। 

जानकारी के मुताबिक, साल के शुरवाती छे महीनों में वायरस ने पूर्वी चीन के जिआंगसु प्रांत में 37 लोग संक्रमित  हुए थे जबकि 23 लोग पूर्वी चीन के अनहुई प्रांत में संक्रमित पाए गए।  वायरस ने अब तक सात लोगों की जान ले ली है और 60 अन्य संक्रमित हो गए। चीन के जिआंगसु की राजधानी नानजिंग की एक महिला वायरस से पीड़ित हुई थी जिसके बाद डॉक्टरों की जांच में पता चला की वायरस के लक्षणों, फ्लू की तरह, बुखार, खांसी जैसे थे और बाद में ल्यूकोसाइट, ब्लड प्लेटलेट की गिरावट देखी गई है।  

रिपोर्ट में कहा गया है, यह वायरस चीन में कोई नया वायरस नहीं है और यह बनीवियर्स श्रेणी का वायरस बताया जा रहा है। वायरोलॉजिस्ट मानते हैं कि, वायरस टिक्स द्वारा मनुष्यों में फैला है और वायरस इंसानों के बीच और फैल सकता है। चीन ने फिलहाल वायरस के रोगज़नक़ को अलग कर दिया है।