Anwar Ibrahim trying to become Prime Minister of Malaysia will be questioned

कुआलालंपुर: मलेशिया (Malaysia) में मौजूदा सरकार गिराने के लिए सांसदों के समर्थन की एक सूची के विपक्षी नेता (Opposition Leader) अनवर इब्राहीम (Anwer Ibrahim) के दावे पर पुलिस उनसे शुक्रवार को पूछताछ करने वाली है। उन्होंने ऐसा दावा किया है कि उनके पास ऐसे सांसदों की सूची है जो सरकार को अपदस्थ करने में उनकी कोशिश का समर्थन कर रहे हैं।

अनवर ने प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन (Muhyiddin Yassin) को अपदस्थ कर नई सरकार बनाने के लिए संसद में जरूरी समर्थन का सबूत दिखाने के लिए मंगलवार को देश के राजा से मुलाकात की थी। संसद में यासीन के पास सिर्फ दो सीटों का बहुमत है।

पुलिस ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि उन्हें अनवर का कथित तौर पर समर्थन करने वाले 121 सांसदों की सूची को लेकर 113 शिकायतें मिली हैं। उन्होंने शिकायतों के संबंध में जानकारियां नहीं दी। यह सूची सोशल मीडिया पर घूम रही है। पुलिस ने कहा कि वे सार्वजनिक शरारत और किसी को परेशान करने के नेटवर्क सुविधाओं से संबंधित कानूनों के तहत शिकायतों की जांच कर रहे हैं।

अनवर को पुलिस ने शुक्रवार को पुलिस मुख्यालय आकर बयान दर्ज कराने के लिए तलब किया है। अनवर ने कहा कि राजा उनके दावे की पुष्टि के लिए नेताओं से मिलेंगे। उन्होंने पुलिस जांच के संबंध में कोई टिप्पणी नहीं की।

यासीन मार्च में अनवर के सुधारवादी गठबंधन टूटने के बाद सत्ता में आए थे। यासीन इससे पहले भी सरकार बनाने के लिए सांसदों के समर्थन के अनवर के दावे को खारिज करते रहे हैं लेकिन इस सप्ताह दबाव बढ़ गया है।

अनवर के राजा से मिलने के बाद सरकार में यासीन के मुख्य सहयोगी ने सरकार से समर्थन हटाने की धमकी दी है और बड़ी पार्टी होने के बाद भी नजरअंदाज करने को लेकर गुस्सा जाहिर किया है। राजा ने बृहस्पतिवार को नेताओं को सलाह दी थी कि महामारी के बीच वे देश को ‘‘दूसरे राजनीतिक संकट में ले जाने से बचें।”