Editorial writer of Hong Kong's Apple Daily newspaper arrested, seventh executive associated with the newspaper to be arrested within two weeks
Photo: Twitter

    हांगकांग: हांगकांग (Hongkong) का लोकतंत्र समर्थक अखबार (Pro-Democracy Newspaper) ‘एप्पल डेली’ (Apple Daily) इस सप्ताहांत तक बंद (Close) हो जाएगा। अखबार के पांच संपादकों और कार्यकारी अधिकारियों की गिरफ्तारी (Arrest) तथा अखबार से जुड़ी 23 लाख डॉलर की संपत्ति जब्ती के बाद यह फैसला लिया गया है।

    निदेशक मंडल ने बुधवार को एक बयान में कहा कि, ‘‘हांगकांग में मौजूदा परिस्थितियों” के कारण उसका प्रिंट संस्करण और ऑनलाइन संस्करण शनिवार तक बंद हो जाएगा। पिछले हफ्ते हुई गिरफ्तारियों के बाद यह कदम उठाया गया है। पांच संपादकों और कार्यकारियों को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशियों से मिलीभगत के संदेह में गिरफ्तार किया गया।

    पुलिस ने हांगकांग तथा चीन पर विदेशी प्रतिबंध लगाने की कथित साजिश के सबूत के तौर पर अखबार द्वारा प्रकाशित 30 से अधिक लेखों का हवाला दिया। निदेशक मंडल ने इस हफ्ते हांगकांग के सुरक्षा ब्यूरो को पत्र लिखकर उसकी कुछ निधि जारी करने का अनुरोध किया था ताकि कंपनी वेतन दे सके। एप्पल डेली के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई का अमेरिका, यूरोपीय संघ और ब्रिटेन ने आलोचना की और कहा कि हांगकांग तथा चीनी प्राधिकारी शहर की स्वतंत्रता को निशाना बना रहे हैं। (एजेंसी)