हैती के नए प्रधानमंत्री बने एरियल हेनरी, ली शपथ

    पोर्ट ऑ प्रिंस (हैती). हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे (Jovenel Moise) की हत्या के बाद पैदा हुई राजनीतिक अस्थिरता के बीच एरियल हेनरी (Ariel Henry) ने मंगलवार को देश में प्रधानमंत्री पद (Prime Minister Ceremony) की शपथ ग्रहण की। इस बीच मोइसे की हत्या के मामले में शामिल होने के आरोप में कम से कम तीन पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार किया। मनोनीत प्रधानमंत्री हेनरी ने मंगलवार को शपथ ग्रहण की। उन्होंने अंतरिम प्रधानमंत्री क्लाडे जोसफ की जगह ली है। जोसफ ने मोइसे के निजी आवास पर सात जुलाई को हुए हमले के बाद पुलिस एवं सेना के समर्थन से हैती का नेतृत्व संभाला था।

    हमले में मोइसे की पत्नी भी घायल हो गई थीं। हेनरी ने शपथ ग्रहण करने के बाद कहा कि उनके ऊपर जटिल एवं मुश्किल जिम्मेदारी है और वह वार्ता के जरिए हल खोजने में विश्वास करते हैं। पूर्व कैबिनेट मंत्री हेनरी ने चुनाव होने तक हैती में सर्वसम्मति से अंतरिम सरकार बनाने का वादा किया। उन्होंने सरकार में व्यवस्था, सुरक्षा और विश्वास फिर से स्थापित करने के साथ-साथ भ्रष्टाचार से लड़ने, कोविड-19 टीका सभी के लिए उपलब्ध कराने, अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने और एक विश्वसनीय एवं पारदर्शी चुनाव प्रणाली बनाने का संकल्प लिया।

    इस बीच, मोइसे की हत्या के मामले में कम से कम 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि हमले के पीछे कौन था। गिरफ्तार किए गए लोगों में 18 कोलंबियाई, पांच हैती नागरिक और तीन हैती-अमेरिकी नागरिक हैं। पुलिस प्रमुख लियोन चार्ल्स ने मंगलवार को चार और लोगों की गिरफ्तारी की घोषणा की, जिनमें से कम से कम तीन पुलिस अधिकारी हैं। (एजेंसी)