ब्राजील में कोरोना से 5 लाख मौत, राष्ट्रपति के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग

    Loading

    रियो डी जिनेरियो. ब्राजील (Brazil) में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) से मरने वाले लोगों की संख्या पांच लाख से अधिक होने के बाद शनिवार को कई शहरों में सरकार विरोधी हुए। इस स्थिति को लेकर कई आलोचकों का कहना है कि राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो (President Jair Bolsonaro) ने महामारी को कमतर आंकने की कोशिश की और इसी वजह से देश में स्वास्थ्य संकट खड़ा हुआ है।

    हजारों लोग झंडे लिए रियो डी जिनेरियो में एकत्रित हुए जिनपर लिखा हुआ था ‘‘गेट आउट बोलसोनारो, भुखमरी और बेरोजगारी की सरकार।” रियो में प्रदर्शन में शामिल 20 वर्षीय छात्रा इसाबेला गोलजोर ने कहा, ‘‘ब्राजील को बड़ा झटका लग रहा है। यह देश दुनियाभर में टीकाकरण के लिए एक अनुकरणीय देश था। हमारे संस्थानों का बहुत नाम है लेकिन आज हम एक दुखद स्थिति में हैं।”

    राष्ट्रपति को जिम्मेदार ठहराते हुए कुछ अन्य पोस्टरों पर लिखा था, ‘‘ पांच लाख लोगों की मौत, यह उसकी गलती है।” इसी तरह ब्राजील के कई राज्यों में प्रदर्शन हुए। रियो में प्रदर्शनकारियों ने ‘गेट आउट बोलसोनारो, नरसंहार करने वाला” के नारे लगाए। इनमें से कुछ ने पूर्व वामपंथी राष्ट्रपति लुइस इनासियो लुला डी सिल्वा की तस्वीर वाली टी-शर्ट पहन रखी थी। साओ पाउलो में प्रदर्शनकारियों ने वायरस से जान गवांने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी। (एजेंसी)