Attack on police officers in France, assailant killed
File

    पेरिस: फ्रांस (France) में शुक्रवार को मानसिक बीमारी सित्जोफ्रेनिया (Schizophrenia) से गंभीर रूप से पीड़ित और इस्लामी कट्टरपंथ को लेकर निगरानी के दायरे में शामिल एक हमलावर (Attacker) ने एक थाने में पुलिस (Police) अधिकारी को चाकू मारा (Knife Attack) और फिर दो अन्य अधिकारियों को गोली (Firing) मार दी। फ्रांस की राष्ट्रीय पुलिस सेवा ने बताया कि शुक्रवार दोपहर गिरफ्तारी के दौरान हुई मुठभेड़ में हमलावर गंभीर रूप से घायल हो गया और उसकी मौत हो गई। उसकी आयु 40 साल के आसपस बताई गई है। हमले का स्पष्ट कारण पता नहीं चल पाया है।

    फ्रांस के गृह मंत्री गेराल्ड डरमानिन ने कहा कि वह व्यक्ति ”घोर” धार्मिक प्रथाओं का पालन करने के चलते इस्लामिक कट्टरपंथियों की सूची में शामिल था। उन्होंने कहा कि हमलावर को हाल ही में जेल से रिहा किया गया था। उसे मनोचिकित्सा सेवाएं प्रदान की जा रही थीं। मंत्री ने कहा कि तीनों पुलिस अधिकारी घायल हो गए। हालांकि, किसी की भी जान को खतरा नहीं है। हमलावर फ्रांस में ही पैदा हुआ था।

    पुलिस सेवा के अनुसार, ला चैपे-सुर-एर्ड्रे के नेतेस उपनगर में स्थित थाने में महिला अधिकारी को चाकू मारने के बाद हमलावर ने उसकी बंदूक ली और वहां से भाग गया। फ्रांस पुलिस ने संदिग्ध को तलाशने के लिये हेलीकॉप्टर, खोजी कुत्ते और 200 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया। उसका पता चलने के बाद अधिकारी उसे पकड़ने गए तो उसने उन पर भी गोली चलाई। अगले महीने होने वाले स्थानीय चुनाव से पहले पुलिस पर हमले बड़ा राजनीतिक मुद्दा बन गए हैं। हालिया कुछ सप्ताह में हुए हमलों में दो पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है।