Corona
Representative Image

मेलबर्न. आस्ट्रेलिया सरकार (Australian Government) ने कोविड-19 (Covid-19) का शीघ्र पता लगाने और उसके दीर्घकालिक प्रभावों के बारे में भारतीय अनुसंधानकर्ताओं के साथ संयुक्त अध्ययन करने के वास्ते 40 लाख आस्ट्रेलियाई डॉलर निवेश किया है। आस्ट्रेलिया के उद्योग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने बृहस्पतिवार को यह घोषणा की।

आस्ट्रेलिया-भारत रणनीतिक अनुंसधान कोष (एआईएसआरएफ)(Australia-India Strategic Research Fund)(AISRF) छह नयी परियोजनाओं का वित्तपोषण कर रहा है और ये परियोजनाएं कृषि प्रौद्योगिकी से लेकर कोरोना वायरस (Coronavirus) जांच तक की हैं। कृषि परियोजनाएं जलवायु परिवर्तन से जुड़ी आपदाओं से किसानों को बचाने के लिए जोखिम प्रबंधन प्रणालियां विकसित करने पर केंद्रित हैं।

उनका संबंध नवीकरणीय ऊर्जा के माध्यम से अनाज को सूखाने की प्रौद्योगिकी से भी है जिससे खाद्य प्रसंस्करण में प्रदूषण कम हो सके। कोविड-19 का त्वरित रूप से पता लगाने के लिए नयी प्रौद्योगिकियों के अलावा अनुसंधानकर्ता स्वस्थ हो चुके मरीजों के हृदय एवं फेफड़ों पर दीर्घकालिक प्रभावों पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे है। आस्ट्रेलिया की उद्योग , विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री करेन एंड्र्ज ने कहा कि वह खुश है कि कोविड -19 महामारी द्वारा इस साल काफी देरी पैदा करने के बाद अब इन अहम क्षेत्रों में कार्य जारी रह पायेंगे।(एजेंसी)