Australia should deepen relations with countries like India for the Indo-Pacific region: Linda Reynolds

मेलबर्न: आस्ट्रेलिया (Australia) की रक्षा मंत्री (Defence Minister) लिंडा रेनॉल्ड्स ने कहा है कि अधिक सुरक्षित, खुले, समावेशी और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र (Indo-Pacific Region) के साझा दृष्टिकोण के समर्थन में आस्ट्रेलिया समान विचारधारा वाले भारत (India) जैसे देशों के साथ अपने संबंधों को गहरा करना जारी रखेगा। चीन (China) संसाधनों से संपन्न इस क्षेत्र में अपना दखल बढ़ाता जा रहा है।

रेनॉल्ड्स ने कहा कि हाल ही में हिंद महासागर में किए गए नौसेना (Navy) के संयुक्त अभ्यास व्यापक रणनीतिक भागीदारी के रूप में दोनों देशों के मजबूत संबंधों को दर्शाते हैं। पिछले सप्ताह भारतीय नौसेना (Indian Navy) और रॉयल आस्ट्रेलियन नौसेना (Royal Australian Navy) ने हिंद महासागर के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में दो दिवसीय संयुक्त अभ्यास किया था।

व्यापक रणनीतिक भागीदारी के लिए अपने संबंधों को बढ़ाने और जून में साजो-सामान समर्थन के लिए सैन्य ठिकानों तक पारस्परिक पहुंच के मद्दनेजर एक ऐतिहासिक सौदे पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया द्वारा यह पहला बड़ा सैन्य अभ्यास रहा।

रेनॉल्ड्स ने एक बयान में कहा, ”हम अधिक सुरक्षित, खुले, समावेशी और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र के साझा दृष्टिकोण के समर्थन में समान विचारधारा वाले देशों, जैसे भारत के साथ अपने जुड़ाव को बढ़ावा देना जारी रखे हुए हैं।”

उन्होंने कहा, ” इस साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री के डिजिटल शिखर सम्मेलन के बाद भारत के साथ हमारे रक्षा संबंध ऐतिहासिक उच्च बिंदु पर हैं और मैं भविष्य में हमारी व्यापक साझेदारी को और बढ़ाए जाने की उम्मीद करती हूं।”