After US appeal to call Taiwan to WHO meeting, china responds and calls it a serious violation of joint declaration with US
File

    कैनबरा: चीन (China) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के राजदूत ग्राहम फ्लेचर ने, उसे ‘‘बदला लेने वाला” और ‘‘गैर भरोसेमंद” व्यापार (Trade) साझेदार बताया है। यह बयान तब आया है जब ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने चीन के सबसे महत्वपूर्ण बाजार में निर्यात में आयी भारी गिरावट का खुलासा किया। फ्लेचर ने बीजिंग (Beijing) से एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में चीन-ऑस्ट्रेलिया व्यापार समूह से कहा कि उन्हें नहीं मालूम कि क्या चीन जानता है कि उसकी व्यापार गतिविधियों से ऑस्ट्रेलिया और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को कितना नुकसान हो रहा है।

    द ऑस्ट्रेलिया अखबार और ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कोरपोरेशन ने शुक्रवार को फ्लेचर के हवाले से कहा, ‘‘चीन व्यापार साझेदार के तौर पर गैर भरोसेमंद और बदला लेने वाला सहयोगी है।” ऑस्ट्रेलिया के विदेश और व्यापार मामले के विभाग ने अभी इन खबरों पर टिप्पणी नहीं की है।

    दरअसल ऑस्ट्रेलिया के एक साल पहले कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की स्वतंत्र जांच कराने की मांग के बाद से दोनों देशों के बीच कूटनीतिक टकराव बढ़ गया है।