Australian Navy official to get 'Victoria Cross' after 77 years

Loading

वेलिंगटन: ऑस्ट्रेलिया (Australia) में एक युद्ध नायक (War Hero) को अपने साथी नौसैनिकों (Marines) को बचाने के दौरान वीरगति को प्राप्त होने के 77से ज्यादा वर्ष बीत जाने के उपरांत देश का शीर्ष सैन्य सम्मान (Top Military Honor) दिया जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के गवर्नर-जनरल डेविड हर्ले (David Harley) ने बुधवार को बताया कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) ने नौसैनिक एडवर्ड ‘टेडी’ शीआन (Edward ‘Teddy’ Sheean) को विक्टोरिया क्रॉस (Victoria Cross) देने की मंजूरी दी है।

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने कहा कि शीआन सिर्फ 18 वर्ष के थे जब द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उन्होंने अपने सहयोगियों की जान बचाते हुए अपनी जान न्योछावर कर दी थी। मॉरिस ने एक बयान में कहा,‘‘ एचएमएएस आर्मिडाले के चालक दल के सदस्यों को पोत खाली करने के आदेश मिलने के बाद जापानी विमान ऑस्ट्रेलियाई नौसैनिकों पर गोलीबारी करने लगे। शीआन पलटे, बंदूक उठाई और जापानियों पर जवाबी गोलीबारी की। वह अंत तक लड़े।”

मॉरिसन ने कहा कि दिसंबर 1942 में पूर्वी तिमोर के पास पोत डूबने के एक सप्ताह बाद चालक दल के 49 सदस्यों को बचा लिया गया था। उनमें से बहुतों ने अपने जीवन का श्रेय शीआन को दिया। शीआन के परिवार ने उन्हें पहचान दिलाने के लिए कई दशक तक संघर्ष किया। उनकी मृत्यु के बाद उन्हें एक कम दर्जे का सम्मान दिया गया था, लेकिन हाल के वर्षों में दो जांच इस बात पर बंट गई कि क्या उन्हें विक्टोरिया क्रॉस से सम्मानित किया जाना चाहिए। हाल ही में आई एक नई रिपोर्ट के आधार पर मॉरिसन ने इस सप्ताह की शुरुआत में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से नौसैनिक को सम्मानित करने की अनुशंसा की थी। (एजेंसी)