Switzerland approves Pfizer-BioNtech's Corona vaccine, says decision after careful investigation
Representative Image

मनामा, बहरीन: ब्रिटेन (Britain) के बाद अब बहरीन (Bahrain) ने फाइजर (Pfizer) और बायोएनटेक (BioNTech) की कोरोना वैक्सीन (Corona Virus Vaiccine) के उपयोग को मंज़ूरी दे दी है। बहरीन ने शुक्रवार को घोषणा करते हुए कहा कि देश में इस वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी है।

बहरीन की एक न्यूज एजेंसी बीएनए के अनुसार, नेशनल हेल्थ रेगुलेटरी अथॉरिटी की सीईओ मरियम अल-जलहमा (Mariam al-Jalahma) ने आधिकारिक बयान में कहा, “फाइजर और बायोएनटेक वैक्सीन की मंजूरी के बाद राष्ट्रीय कोविड-19 रिस्पॉन्स में एक और महत्वपूर्ण परत जुड़ जाएगी। 

हालांकि फिलहाल यह साफ नहीं है कि वैक्सीन को रोल आउट कब किया जाएगा। लेकिन इस घोषणा के बाद वायरस से जंग के लिए लोगों को एक उम्मीद ज़रूर मिली है। फाइजर और बायोएनटेक वैक्सीन को मंज़ूरी से पहले, नवंबर में बहरीन ने चीन के साइनोफार्मा वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी दी थी। चीनी वैक्सीन को सिर्फ स्वास्थ्य कर्मियों के लिए मंज़ूरी दी गई थी।     

इससे पहले ब्रिटेन ने बुधवार को घोषणा कि थी की देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को काबू में करने के लिए और हज़ारों जानों को बचने के लिए फाइजर और बायोएनटेक वैक्सीन को सामान्य उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है। ब्रिटेन ने कहा था कि फाइजर-बायोएनटेक कोरोनावायरस वैक्सीन के विश्व-प्रथम अनुमोदन ने सभी सुरक्षा मानकों को पूरा किया है और यह वैक्सीन काफी असरदार है। बता दें कि ब्रिटेन में अगले हफ्ते इसे शुरू करने की योजना है। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस से बहरीन में अब तक 87,000 से अधिक कोरोन के मामले सामने आ चुके हैं और 341 लोगों की इस वायरस से मौत हुईं हैं। अब तक विश्व में इस वायरस से लाखों लोगों की  मौत हो चुकी है और 65 मिलियन से अधिक केस सामने आ चुके हैं। कोरोना के मामले पिछले साल दिसंबर में पहली बार चीन में सामने आए थे और उसके बाद से दुनिया के कई देशों में यह तेज़ी से फ़ैल रहा है। जिसके बाद से ही विश्व के कई देशों में कोरोना वैक्सीन बनाने की दौड़ लगी है।