Bangladesh will host high level talks of BGB-BSF
Representative Picture

ढाका: बांग्लादेशी और भारतीय सीमा सुरक्षा बलों (Border Security Force) के बीच 13 सितंबर से यहां छह दिवसीय, महानिदेशक स्तर की वार्ता शुरू हो रही है। अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान दोनों देशों के बीच सीमा पर होने पर अपराधों और सुरक्षा संबंधी अन्य चिंताओं को लेकर चर्चा होने की संभावना है। यह बैठक दो साल में एक बार होती है।

बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) (Border Guard Bangladesh) के महानिदेशक एम. शैफीनुल इस्लाम और भारत (India) में सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) के महानिदेशक राकेश अस्थाना के बीच इस साल यह बैठक पिलखाना स्थित बीजीबी के मुख्यालय में होगी। बीजीबी के अभियान निदेशक लेफ्टिनेंट कर्नल फयजुर रहमान ने बताया कि बांग्लादेश ने सीमा पर होने वाली हिंसा को हमेशा बहुत तवज्जो दी है।

लेफ्टिनेंट कर्नल रहमान ने बताया कि सीमा पार से होने वाली तस्करी, खास तौर से मादक पदार्थों की तस्करी, कांटेदार बाड़ लगाने सहित विभिन्न निर्माण करना और भारत से आने वाले प्रदूषित जल के मुद्दे पर भी बैठकों में चर्चा होगी। सरकारी समाचार समिति बीएसएस (BSF) के अनुसार, बीजीबी (BGB) के अधिकारियों ने कहा, ‘‘सीमा पर हत्याएं हमारे लिए महत्वपूर्ण मुद्दा हैं।” अधिकारी ने बताया कि अगस्त, 2020 तक बांग्लादेश-भारत सीमा पर 33 बांग्लादेशी मारे गए हैं।