US Election 2020: Afraid Republican leaders are defending Trump's 'fake' claims: Obama

वाशिंगटन. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) ने अपने उत्तराधिकारी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) पर तीखा हमला करते हुए उनपर महामारी से निपटने के उपायों में कुप्रबंधन का आरोप लगाया। ओबामा ने इसके साथ ही लोगों से अपील की कि वे घरों से बाहर निकलकर डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद प्रत्याशी जो बाइडेन के पक्ष में मतदान करें।

उनके कार्यकाल में उपराष्ट्रपति रहे जो बाइडेन (Joe Biden)और इस चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic presidential candidate) की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस के समर्थन में चुनाव प्रचार करने उतरे ओबामा ने लोगों से तीन नवंबर को होने वाले मतदान में ट्रम्प और उनकी टीम को हराने की अपील की। ओबामा ने कहा, ‘‘ उनके (बाइडेन-हैरिस) के पास अर्थव्यवस्था और महामारी की चुनौतियों से निपटने की योजना है। बाइडेन और हैरिस सरकार में चरित्र और नेतृत्व को पुन: स्थापित करेंगे।” ट्रम्प पर हमला करते हुए ओबामा ने कहा, ‘‘हम और चार साल नहीं सह सकते हैं।”

फिलाडेल्फिया में एक रैली को संबोधित करते हुए ओबामा ने कहा कि व्हाइट हाउस कुछ भी कर सकता है का विचार गलत है। उन्होंने कहा, ‘‘ टेलीविजन पर ट्वीट कर देने से मामले नहीं सुलझते। मजाक उड़ाने से चीजें सही नहीं होती। आपको योजना बनानी होती, लेकिन वास्तविकता में महामारी के दौरान व्हाइट हाउस ने इसे छोड़ दिया… उन्होंने संभवत: इसे कहीं किसी मेज पर छोड़ दिया।” (एजेंसी)