Base jumper's parachute fails to open after leaping off 530ft Beachy Head cliff
Photo Credit: Guy Tierney

    लंदन: ब्रिटेन (Britain) में उस वक्त एक बड़ा हादसा हो गया जब एक बेस जंपर (Base Jumper) ने पहाड़ (Mountain) से छलांग लगाई और उसका पैराशूट (Parachute) ही नहीं खुला। इस बेस जंपर को एयर लिफ्ट (Air Lift) कर अस्पताल (Hospital) ले जाया गया है जहां उसका इलाज चल रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जंपर ने 530 फीट से छलांग लगाईं थी और वे नीचे जमीन पर गिर पड़ा। इस हादसे के बाद अब वे अपनी मौत से जंग लड़ रहा है। लेकिन उसकी दोनों टांगें बुरी तरह टूट गई हैं। 

    इस हादसे के बाद वहां मौजूद लोगों ने जंपर के पहाड़ से गिरते ही मदद के लिए पुलिस और इमरजेंसी सर्विस को फोन किया। इसके बाद आनन-फानन में एयर एंबुलेंस से उसे एयर लिफ्ट कर अस्पताल पहुंचाया गया। घटना ब्रिटेन के ईस्ट ससेक्स में हुई जहां रोज़ाना कई जंपर पहाड़ी से नीचे समुद्र की ओर छलांग लगाते हैं। लेकिन ईस्टर के दिन इस जंपर के साथ कुछ ऐसा हुआ जिसे देख हर कोई डर गया है। 

    रिपोर्ट में कोस्टगार्ड के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है कि, रविवार सुबह इस घटना को लेकर फोन आया था जिसमें जानकारी दी गई कि, बीची हेड तट पर एक व्यक्ति बुरी तरह से घायल हो गया है। जानकारी मिलते ही कोस्टगार्ड की रेस्क्यू टीम रेस्क्यू हेलिकॉप्टर के साथ घटनास्थल पर पहुंच गई और घायल शख्स को एयर लिफ्ट किया गया। इस शख्स को ब्राइटन के एक अस्पताल में फ़ौरन शिफ्ट किया गया जहां उसका इलाज चल रहा है। 

    बताया जाता है कि, बीची हेड चट्टान ब्रिटेन की सबसे ऊंची चाक वाली चट्टान है और ये समुद्र से करीब 162 मीटर ऊंची है। इसकी ऊंचाई की वजह से अक्सर लोग यहां से बेस जंपिंग करने आते हैं। बता दें कि बेस जंपिंग एक अलग तरह का एडवेंचर स्पोर्ट है। इसमें ऊंची इमारतों, टावर्स, पहाड़ों से पैराशूट के साथ छलांग लगाई जाती है और पैराशूट की मदद से लोग अपने आपको को ज़मीन पर लैंड करते हैं।