Beijing suddenly fell into darkness, this is the reason, see VIDEO

    बीजिंग: चीन (China) के बीजिंग (Beijing) में अचानक अंधेरा छा गया। सड़कों पर सन्नाटा और दिन के वक्त ही स्ट्रीट लाइट (Street Lights) ऑन कर दीं गईं। बीजिंग में ‘यलो अलर्ट’ (Yellow Alert) जारी कर दिया गया है। दरअसल, बीजिंग में पिछले 10 सालों का सबसे खतरनाक सैंडस्टॉर्म आया और मौसम अचानक बदल गया। एक रिपोर्ट के मुताबिक, राजधानी बीजिंग में सैंडस्टॉर्म (रेतीले तूफान) की वजह से विज़िबिलिटी बेहद कम हो गई है और लोगों को दिन में ही अपनी गाड़ियों की हेड लाइट शुरू कर कार चलनी पड़ रही है। सैंडटोरम के चलते, हवा में धूल के कणों के कारण एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 500 पार गया है जिसे एक्पर्ट्स ने स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद खतरनाक बताया है। 

    रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लाईमास्टर के आंकड़ों से पता चला कि, बीजिंग के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर करीब 400 फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं। मौसम विभाग के अनुसार, बीजिंग के कई जिलों को अलर्ट पर रखा गया है क्यूंकि पिछले एक दशक में ऐसा सैंडस्टॉर्म कभी नहीं आया था।

    बताया जा रहा है कि, मुमकिन है रेतीली आंधी मंगोलिया के पठारों से उड़ी धूल की वजह से चीन पहुंची हो। अब तक ये आंधी चीन के कई प्रांत तक फैला चुकी है। गोबी रेगिस्तान इलाके में अक्सर सैंडस्टॉर्म आता है। लेकिन एक्सपर्ट्स इस कदर खतरनाक सैंडस्टॉर्म की एक बड़ी वजह चीन में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई भी मान रहे हैं।