Beirut: 178 people died, 30 still missing: UN
File

Loading

बेरूत: मंगलवार को हुए लेबनान की राजधानी बेरुत में भीषण विस्फोट में कम से कम 135 लोगों की मौत हो गई और हज़रों लोग घायल हुए हैं। इस विस्फोट में शहर के बंदरगाह का एक बड़ा हिस्सा और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। लेकिन धमके के बाद इंटरनेट पर कई वीडियो सामने आरहे हैं जिनमें इस विस्फोट के हैरान कर देनेवाली तस्वीरें कैद हुईं हैं।

इथोपियन महिला ने बचाई बच्ची की जान

बेरुत विस्फोट को लेकर ट्विटर पर एक वीडियो खूब देखा जा रहा है जिसमें बताया गया है की इथियोपियाई वर्कर ने विस्फोट में कैसे बचाई एक बच्ची की जान। वीडियो में देखा जा सकता है की महिला क्लीनिंग कर रही है और कुछ दुरी पर बच्ची खेल रही है। विस्फोट के बाद घर में लगीं बड़ी खिड़कियों के परखच्चे उड़ जाते हैं लेकिन ये महिला बच्ची की तरफ फौरन दौड़ती है और उसे गोद में उठाकर सुरक्षित दूसरे कमरे की तरफ दौड़ती  है। 

शादी के फोटोशूट में दिखा धमाके का असर

वीडियो में धमाके से महज़ कुछ सेकेंड पहले एक दुल्हन अपनी शादी से पहले फोटोशूट करवा रही है और अचानक धमाका हो जाता है जिसके बाद ये दुल्हन और फोटग्राफर दोनों सेहम जाते हैं। बताया जा रहा है कि महिला का नाम इराला सेबलानी है और वो अपनी शादी की तैयारी के लिए तीन हफ्ते पहले बेरूत पहुंची थीं। लेकिन इस धमाके ने उनकी जिंदगी के सबसे अहम पलों को तहस-नहस कर दिया। पेशे से डॉक्टर इराला सेबलानी ने धमाके के बाद लोगों की मेडिकल सहायता की। एक इंटरव्यू में इराला सेबलानी ने कहा कि उन्हें पहले समझ नहीं आया कि आखिर क्या हुआ है, उन्होंने बताया कि धमाके के बाद वह जमीन पर लेटी थीं और उन्हें चरों तरफ सिर्फ होटल की खिड़कियों से उखड़े शीशे, टूटे हुए फलवार पॉट और मलबा नज़ार आरहा था। 

घर में चरों तरफ मलबा 

वीडियो में एक घर में चरों तरफ मलबा पड़ा हुआ है, खिड़कियों के कांच टूट चुके हैं और घर में रखा सभी सामान तितर-बितर हो गया है। तस्वीरं चौकानेवाली हैं और इस वीडियो को देख कर लोग बेरुत के लिए प्रार्थना करने की अपील के कमेंट्स कर रहे हैं। 

जर्मनी के जियोसाइंस केन्द्र ‘जीएफजेड’ के अनुसार विस्फोट से ज़मीन में 3.5 की तीव्रता का भूकम्प भी आया था । विस्फोट इतना भीषण था कि उसकी आवाज सैकड़ों किलोमीटर तक सुनी गई। लेबनान के गृह मंत्री मोहम्मद फहमीने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि बंदरगाह पर बड़ी मात्रा में रखे अमोनियम नाइट्रेट में विस्फोट से यह हादसा हुआ। बंदरगाह के गोदाम में पड़े 2,700 टन अमोनियम नाइट्रेट में विस्फोट से यह हादसा हुआ था।