Lukashenko takes over as President of Belarus despite disputed elections
File

मास्को: बेलारूस (Belarus) के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko) अपने छठे कार्यकाल के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों (Protests) के बीच, ऋण तथा राजनीतिक समर्थन की आशा के साथ सोमवार को रूस (Russia) पहुंचे हैं। काला सागर स्थित सोची रिसॉर्ट में लुकाशेंको ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से मुलाकात की।

गौरतलब है कि रविवार को करीब 1,50,000 लोग लुकाशेंको के इस्तीफे की मांग करते हुए बेलारूस की राजधानी में सड़कों पर उतर आए थे। बेलारूस में लुकाशेंको के खिलाफ अगस्त के दूसरे सप्ताह से ही प्रदर्शन चल रहे हैं। यह प्रदर्शनों का छठवां सप्ताह है। गृह मंत्रालय के अनुसार, रविवार को राजधानी मिंस्क और अन्य शहरों में 774 लोगों को बिना अनुमति के रैली में भाग लेने के लिए गिरफ्तार किया गया।

बेलारूस में प्रदर्शनों में भाग ले रहे लोग नौ अगस्त को छठवें कार्यकाल के लिए लुकाशेंको के निर्वाचन का विरोध कर रहे हैं और चुनाव में धांधली का आरोप लगा रहे हैं। वहीं लुकाशेंको ने इन प्रदर्शनों को पश्चिम से प्रभावित बताया है। साथ ही उन्होंने विपक्ष से बातचीत करने की, अमेरिका और यूरोपीय संघ की पेशकश को भी ठुकरा दिया है।