America's goal is to help India develop its military industrial base: Pentagon

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने जलवायु परिवर्तन (Climate Change) पर और ऊर्जा क्षेत्र (Energy Sector) के लिए अपनी टीम की घोषणा की जबकि उनकी टीम ने कहा कि वे सत्ता संभालने के पहले दिन से ही जलवायु परिवर्तन के मुद्दों से निपटने में दुनिया का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कांग्रेस सदस्य डेब हालांड (Deb Haaland) को आंतरिक मामलों का मंत्री, जेनिफर ग्रानहोल्म (Jennifer Granholm) को ऊर्जा मंत्री, माइकल रेगन (Michael Regan) को पर्यावरण सुरक्षा एजेंसी का प्रशासक और ब्रेंडा मैलोरी (Brenda Mallory) को पर्यावरण गुणवत्ता से संबंधित परिषद का अध्यक्ष नामित किया है।

बाइडन ने बृहस्पतिवार को जिना मैकार्थी (Gina Mccarthy) को राष्ट्रीय जलवायु सलाहकार और अली जैदी (Ali Zaidi) को राष्ट्रीय जलवायु उप सलाहकार नियुक्त करने की घोषणा की है। बाइडन प्रशासन (Biden Administration) में जैदी सबसे बड़ा पद हासिल करने वाले पाकिस्तानी मूल (Pakistan Origin) के अमेरिकी अधिकारी हैं। बाइडन ने एक बयान में कहा कि यह टीम पहले दिन से जलवायु परिवर्तन के मुद्दों से निपटना शुरू करेगी और इसके कदम विज्ञान और बराबरी पर आधारित होंगे।

बाइडन ने स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र के भविष्य की मांगों पर भी काम करने की बात कही, जिससे समुदाय के प्रत्येक व्यक्ति को लाभ मिलेगा। बाइडन 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। उन्होंने कहा है कि वे राष्ट्रपति बनने के पहले दिन ही पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते में शामिल होंगे।