Biden decides to change Trumps decision; America will rejoin WHO ... China will have to work on the basis of rules

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने कहा है कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि चीन (China) नियम-कायदे के आधार पर काम करे और ऐलान किया कि अमेरिका फिर से विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) में शामिल होगा।

बाइडन से चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि चीन जिस प्रकार से काम कर रहा है, इसके लिये वह उसे दंडित करना चाहते हैं। बाइडन की इस टिप्पणी के बारे में उनसे पूछे जाने पर वह प्रतिक्रिया दे रहे थे। उनसे यह पूछा गया था कि क्या दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पर आर्थिक प्रतिबंध लगाया जायेगा या फिर वहां से आयात अथवा निर्यात होने वाली वस्तुओं पर कर बढ़ाया जायेगा। इस साल अप्रैल में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने विश्व स्वास्थ्य संगठन से अमेरिका के हटने की घोषणा की थी।

बाइडन ने कहा, ”मामला चीन को सजा देने का ज्यादा नहीं है बल्कि यह सुनिश्चित करने का है कि चीन यह समझे कि उसे नियम-कायदों के अनुसार काम करना होगा । यह एक सामान्य सी बात है।” नवनिर्वाचित राष्ट्रपति गवर्नरों के द्विदलीय समूहों के साथ विलमिंगटन स्थित अपने आवास पर बैठक कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि यह भी एक कारण है कि उनका प्रशासन विश्व स्वास्थ्य संगठन में दोबारा शामिल होने जा रहा है । बाइडन ने कहा कि उनका प्रशासन पहले ही दिन इसमें (विश्व स्वास्थ्य संगठन में) फिर से शामिल होने जा रहा है और इसके सुधार करने की जरूरत है।

हमें पेरिस जलवायु समझौते (Paris Climate Change Agreement) को फिर से शामिल होने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ”हमें यह सुनश्चित करना है कि शेष विश्व और हम एक साथ आयें और तय करें कि कुछ निश्चित नियम हैं जिन्हें चीन को समझना है।” अमेरिका चीन संबंधों के लिये राष्ट्रपति ट्रम्प का चार साल का कार्यकाल सबसे बुरा दौर था ।