Biden elected former army general Lloyd Austin, will be America's first black defense minister

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने सेवानिवृत्त सैन्य जनरल लॉयड ऑस्टिन (General Lloyd Austin) को रक्षा मंत्री (Defense Minister) के तौर पर चुना है। मीडिया में आयी खबरों में इस बारे में दावा किया गया है। सीनेट की मंजूरी मिल जाने पर ऑस्टिन रक्षा मंत्रालय का नेतृत्व करने वाले अफ्रीकी मूल (African Origin) के पहले अमेरिकी होंगे।

नव-निर्वाचित राष्ट्रपति के कार्यालय ने ऑस्टिन को रक्षा मंत्री के तौर पर चुने जाने संबंधी खबरों की पुष्टि नहीं की लेकिन कहा कि बाइडन क्रिसमस के पहले रक्षा मंत्री समेत अपनी कैबिनेट के कुछ और सदस्यों के नामों की घोषणा करेंगे।

न्यूज वेबसाइट ‘पोलिटिको’ ने सोमवार को बताया, ‘‘सेवानिवृत्त जनरल लॉयड ऑस्टिन को पेंटागन (Pentagon) का नेतृत्व करने के लिए चुना गया है, हालांकि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के रक्षा मंत्री पद के लिए उनके चुने जाने की उम्मीद कम ही थी।”

‘सीएनएन’ ने भी सूत्रों के हवाले से बताया कि बाइडन ने अमेरिका की सेंट्रल कमान के पूर्व कमांडर ऑस्टिन को रक्षा मंत्री के तौर पर चुना है। ऑस्टिन 2013 से 2016 के बीच अमेरिकी सेंट्रल कमान के कमांडर थे। ऑस्टिन 2016 में सेना से सेवानिवृत्त हो गए थे।