Biden-Harris Reached among Indian-Americans through these Bollywood Hindi Songs

वाशिंगटन: अमेरिका (America) की सिलिकॉन वैली (Silicon Valley) में बसे एक भारतीय-अमेरिकी उद्योगपति (Indian-American Entrepreneur) ने हाल में सम्पन्न हुए राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Elections) में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) का प्रचार करने के लिए बॉलीवुड संगीत (Bollywood Songs) का इस्तेमाल किया था।

बॉलीवुड गीतों का इस्तेमाल

इससे पहले इस साल की शुरुआत में, अजय जैन भूटोरिया (Ajay Jain Bhutoria) ने कई भाषाओं में कुछ मशहूर बॉलीवुड गीतों का इस्तेमाल कर एक अभियान भी चलाया था, ताकि भारतीय-अमेरिकी बाइडन से अधिक जुड़ाव महसूस करें। भूटोरिया ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘ऐसी शिकायतें थी कि भारतीय-अमेरिकी वोट नहीं करते। लेकिन मैंने पूछा, ‘ क्या आप ने उनकी भाषा में उन तक पहुंचने की कोशिश की?’ जब कोई प्रचारक एक मतदाता से उसकी भाषा में बात करता है तो उनके बात सुनने की संभावना अधिक होती है।”

जरूरी नहीं है कि सभी भारतीय अंग्रेजी बोलते हों

भूटोरिया ने कहा, ‘‘ऐसा जरूरी नहीं है कि सभी भारतीय अंग्रेजी बोलते हों। लोग आपसे तभी जुड़ते हैं, जब आप उनसे उनकी भाषा में बात करें।” भूटोरिया ने ‘‘अमेरिका का नेता कैसा हो, जो बाइडन जैसा हो”, ‘‘ट्रंप हटाओ, अमेरिका बचाओ”, ‘‘बाइडन-हैरिस को जिताओ, अमेरिका को आगे बढ़ाओ” और ‘‘जागो अमेरिका जागो- बाइडन हैरिस को वोट दो” , जैसे नारे 14 भारतीय भाषाओं में जारी किए थे।

चले चलो, चले चलो बाइडन-हैरिस…

भूटोरिया और उनकी पत्नी विनीता ने एक वीडियो, ‘‘चले चलो, चले चलो बाइडन हैरिस को वोट दो” भी जारी किया था, जो भारतीय-अमेरिकी समुदाय के बीच काफी लोकप्रिय हुआ। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार अभियान में पहली बार दक्षिण-एशियाई संगीत का इस्तेमाल किया गया।

संगीत, भोजन, भाषा और संस्कृति से जुड़ते हैं लोग 

भूटोरिया ने कहा कि लोग संगीत, भोजन, भाषा और संस्कृति से अधिक जल्दी जुड़ते हैं। भूटोरिया का जन्म राजस्थान में हुआ और वह असम के गुवाहाटी में पले-बढ़े। अपने पिता से प्रेरित भूटोरिया भी अनके प्रवासियों की तरह एक सूटकेस और खाली जेब के साथ असीमित अवसरों की तलाश में अमेरिका पहुंचे।