Palestine minister accuses America regarding peace process between Palestine-Israel, said- US is working at a slow pace
File

    Loading

    वाशिंगटन: अमेरिका (America) में राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के प्रशासन ने बुधवार को ट्रंप (Donald Trump) के दौर में लगाए गए उस प्रतिबंध को पलटने की कार्यवाही शुरू की जिसके तहत क्लीनिकों पर महिलाओं को गर्भपात (Abortion) की सफारिश करने पर रोक थी । यह एक ऐसी नीति थी जिसने संघीय परिवार नियोजन कार्यक्रम से नियोजित मातृत्व को दूर किया और जन्म नियंत्रण की कोशिश में लगी महिलाओं के लिये नई मुश्किलें पैदा कीं।

    डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेज (एचएचएस) का यह प्रस्तावित नियम राष्ट्रपति बाइडन के उन चुनावी वादों में से एक है जिसमें उन्होंने अपने पूर्ववर्ती ट्रंप की परिवार नियोजन नीतियों को पलटने की बात कही थी। महिलाओं के समूहों ने इसे “आवाज दबाने वाला नियम” बताया था और चिकित्सा संघों द्वारा इसे चिकित्सक-मरीज के संबंधों का उल्लंघन करने वाला करार दिया था। बाइडन के प्रस्ताव में एचएचएस ने कहा कि ट्रंप प्रशासन की 2019 की नीति ने “ग्राहक केंद्रित रुख को प्रमुख चिकित्सा संघों की आपत्तियों पर छोड़ दिया वह भी बिना किसी उतने ही प्रभावी जन स्वास्थ्य तर्क के।” इसमें कहा गया कि यह “दृष्टिकोण स्वीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य के सिद्धांतों के साथ मेल नहीं खा सकता।”

    बाइडन प्रशासन हालांकि ट्रंप के नियम पर तत्काल रोक नहीं लगा रहा है और यह एक अतिरिक्त कदम है जिसकी गर्भपात की वकालत करने वाले कुछ अधिकार सूमह मांग कर रहे थे। ट्रंप की नीति तब तक प्रभावी रहेगी जब तक बाइडन का कानून औपचारिक तौर पर उसकी जगह नहीं ले लेता और इस प्रक्रिया में कई महीनों का समय लग सकता है।