Biden will be signing 15 executive orders on the very first day after becoming the President of US

Loading

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के 46वें राष्ट्रपति (President) के तौर पर शपथ (Oath) लेने के कुछ ही घंटों के भीतर नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे।

सबसे पहले करेंगे ये काम 

-अमेरिका को फिर से पेरिस समझौते (Paris Agreement) में शामिल करना

– 100 दिनों तक मास्क (Mask) पहनना अनिवार्य

– मुस्लिम देशों पर लगे यात्रा प्रतिबंध रद्द, इससे वह अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के कुछ प्रमुख नीतिगत फैसलों को पलट देंगे।

15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे 

व्हाइट हाउस (White House) के अधिकारियों ने बताया कि बाइडन के राष्ट्रपति के रूप में पहले कार्यों में कांग्रेस को आव्रजन पर एक व्यापक विधेयक भेजना भी शामिल होगा। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया, ‘‘नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडन पहले दिन कई ऐतिहासिक कार्य करने जा रहे हैं। वह 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे और एजेंसियों से अतिरिक्त दो क्षेत्रों में कदम उठाने को कहेंगे।”

आर्थिक राहत पहुंचाने पर करेंगे काम 

बाइडन निर्धारित की गई चार समस्याओं पर भी अगले दस दिनों तक काम करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि बाइडन कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे। वह कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए कदम उठाने के वास्ते, आर्थिक राहत पहुंचाने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए निर्देशों और पत्रों पर भी हस्ताक्षर करेंगे।

मास्क अनिवार्य 

सबसे पहले किये जाने वाले कार्यों में बाइडन ‘‘100 दिनों तक मास्क की चुनौती” की भी शुरूआत करेंगे और अमेरिकी नागरिकों से 100 दिनों तक मास्क पहनने के लिए कहेंगे। वह मास्क पहनने और सभी संघीय इमारतों में संघीय कर्मचारियों द्वारा सामाजिक दूरी बनाये रखने संबंधी एक कार्यकारी आदेश पर भी हस्ताक्षर करेंगे।