Biden will prioritize India-US defense-security cooperation partnership: Obama administration official

वाशिंगटन: अमेरिका (America) में हुए राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Elections) के विजेता जो बाइडन (Joe Biden) ने 20 से अधिक भारतवंशियों (Indian Origin) को अपनी ‘एजेंसी रिव्यू टीम’ (Agency Review Team) (आर्ट) में शामिल किया है जिनमें से तीन टीम का नेतृत्व करेंगे।

यह टीम प्रमुख संघीय एजेंसियों की मौजूदा प्रशासन में कार्यप्रणाली की समीक्षा करेगी ताकि सत्ता का हस्तांतरण सुचारु रूप से सुनिश्चित किया जा सके। बाइडन की हस्तांतरण टीम ने कहा कि अब तक के राष्ट्रपति हस्तांतरण टीम के इतिहास में यह टीम सबसे अधिक विविधता लिए हुए है। अमेरिका में सत्ता हस्तांतरण के लिए बनाई गई आर्ट टीम में सैकड़ों सदस्य हैं जिनमें से आधी से अधिक महिलाएं हैं, 40 प्रतिशत उन समुदायों से हैं जिनका संघीय सरकार में ऐतिहासिक रूप से कम प्रतिनिधित्व रहा है, इनमें गैर श्वेत, एलजीबीटी और विकलांग शामिल हैं।

टीम के मुताबिक स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के अरुण मजूमदार (Arun Majumdar) ऊर्जा विभाग में सत्ता हस्तांतरण के लिए बनाई गई आर्ट का नेतृत्व करेंगे। वहीं राहुल गुप्ता (Rahul Gupta) राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति के मामले में नेतृत्व करेंगे। किरण आहूजा (Kiran Ahuja) को कार्मिक प्रबंधन को लेकर बनी टीम की कमान सौंपी गई है। पुनीत तलवार (Puneet Talwar) को विदेश विभाग से जुड़ी टीम में जगह दी गई है। पाव सिंह (Pav Singh) को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की टीम में नामित किया गया है। इसी प्रकार अरुण वेंकटरमण को वाणिज्य और यूएसटीआर मामलों की दो टीमों में शामिल किया गया है।

अन्य प्रमुख भारतवंशियों जिन्हें बाइडन की आर्ट में शामिल किया गया है, वे हैं प्रवीण राघवन (Pravin Raghwan) और आत्मन त्रिवेदी (Atman Trivedi) वाणिज्य विभाग मामले की टीम में, शिक्षा विभाग में शीतल शाह (Sheetal Shah), ऊर्जा विभाग में आर रमेश और रामा जाकिर (Rama Zakir), आतंरिक सुरक्षा विभाग संबंधी टीम में शुभश्री रामनाथन (Shubhshri Ramnathan), न्याय विभाग के लिए राज डे (Raj Dey), श्रम विभाग के लिए सीमा नंदा (Seema Nanda) और राजनायक, फेडरल रिजर्व और बैंकिंग व प्रतिभूति नियामक मामलों के लिए रीना अग्रवाल (Reena Agrawal) और सत्यम खन्ना (Satyam Khanna), नासा के लिए भव्या लाल (Bhavya Lal), राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के लिए दिलप्रीत सिद्धू (Dilpreet Sidhu), प्रबंधन एवं बजट कार्यालय के लिए दिव्य कुमारियाह (Divya Kumariah), कृषि विभाग के लिए कुमार चंद्रण (Kumar Chandran) और पोस्टल सेवा के लिए अनीष चोपड़ा (Aneesh Chopra)। आर्ट में सभी सदस्य स्वयंसेवी के तौर पर शामिल किए गए हैं।