Biden
File Pic

Loading

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से पहले जो बाइडन (Joe Biden) अपनी व्हाइट हाउस (White House) में एंट्री से पहले ही एक्शन में आ चुके हैं और चुनाव में किए गए वादों को पूरा करने की प्लानिंग कर रहे हैं। कोरोना (Corona) से भारी संकट से गुज़र रही अमेरिका की अर्थव्यवस्था (Economy) को सुधरने और वर्किंग क्लास अमेरिकियों के मनोबल को बढ़ने के लिए बाइडन ने एक अहम एलान कर दिया है। जो बाइडन ने ‘अमेरिकन रेस्क्यू प्लान’ (American Rescue Plan) की घोषणा कर दी है।   

अमेरिकन रेस्क्यू प्लान के तहत बाइडन ने 1.9 ट्रिलियन डॉलर (138 लाख करोड़ रुपए) के आर्थिक राहत पैकेज का ऐलान किया जिससे हर अमेरिकी के खाते में करीब 1400 डॉलर यानी करीब 30 हजार रुपए आएंगे। बाइडन के एलान के बाद अब इस घोषणा को अमली जामा पहनने की तैयारी है और इसे अब यूएस कांग्रेस (US Congress) के सामने पेश किया जाएगा। बताया जा रहा है कि राहत पैकेज के सदन में पास होने की उम्मीद है और इस पैकेज में यूएस के छोटे कारोबारियों को भी राहत दी गई है। एक अनुमान के मुताबिक, यह पैकेज भारत (India) की अर्थव्यवस्था के आधे से ज्यादा है। भारत की कुल अर्थव्यवस्था इस वक्त करीब 3 ट्रिलियन डॉलर है। 

1.9 ट्रिलियन डॉलर के पैकेज में किसके लिए क्या है

– अगर मोटे तौर पर देखा जाए तो 1.9 ट्रिलियन डॉलर में से  बाइडन की जीत में अहम मुद्दा साबित होनेवाला कोरोना के खिलाफ बेहतर जंग के लिए करीब 415 अरब डॉलर रखे गए हैं। ये पैसे बाइडन प्रशासन कोरोना के खिलाफ जंग पर खर्च करेगा।

– अमेरिका की अर्थव्यवस्था में अहम योगदान निभाने वाली यूएस स्माल स्केल इंडस्ट्रीज़ के लिए 440 अरब डॉलर देने की घोषणा हुई है जिससे छोटे व्यापारी और ट्रेडर्स को राहत मिलेगी और उनके बिज़नेस में सुधार होगा।

– राहत पैकेज रिलीज़ होने के बाद हर अमेरिकन को 1400 यूएस डॉलर की आर्थिक मदद दी जाएगी। इन पैसों को डिरेक्ट उनके खतों में ट्रांसफर करने का प्लान है।

– एक रिपोर्ट के मुताबिक, मिनिमन वर्क वेज के हिसाब से जो पैसे पहले दिए जाते थे उन्हें भी बढ़ने का प्लान है। पहले प्रति घंटा आम अमेरिकन को लगभग 7 डॉलर्स दिए जाते थे जिन्हे बढाकर करीब 15 यूएस डॉलर करने का प्लान है। 

पैकेज पर हो सकती है राजनीति 

बाइडन की इस घोषणा से पहले डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने राहत पैकेज की घोषणा की थी। लेकिन उस समय अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव सर पर थे। तब बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) ने पैकेज को लेकर कई तरह के सवाल उठाए थे। बताया जा रहा है कि ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) इसमें किसी तरह का अड़ंगा दाल सकती है। वंही एक रिपोर्ट के अनुसार, इस पैकेज में डिफेंस के लिए अलग से कोई घोषणा नहीं हुई है जिससे मुद्दा बनाया जा सकता है।   

संकट बड़ा और रास्ता मुश्किल है- बाइडन  

बाइडेन ने इस पैकेज पर कहा है कि, “संकट बड़ा और रास्ता मुश्किल है, इसलिए हमे और समय बर्बाद नहीं करना चाहिए, जो भी करना है वो, फौरन करना होगा।” 

अमेरिका के लिए ये चाहते हैं बाइडन 20 जनवरी को जो बाइडन अमेरिका के राष्ट्रपति बन जाएंगे। बाइडेन बतौर राष्ट्रपति चाहते हैं कि वे सबसे पहले अपने कार्यकाल के 100 दिन के भीतर 10 करोड़ अमेरिकन का कोरोना वैक्सीनेशन करने में कामयाब हो जाएं। वंही बाइडन की ‘अनएम्प्लोय्मेंट पॉलिसी’ (Unemployment Policy) भी अलग है, वह इसे 400 डॉलर हर महीने करना चाहते हैं, फिलहाल अमेरिका में बेरोज़गारी भत्ता 300 डॉलर है।