Biden administration plan for corona virus, large number of Americans will save on health insurance costs, know strategy

वाशिंगटन: नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) की राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security) कैबिनेट (Cabinet) में शामिल किए जाने वाले कुछ अधिकारियों के नाम को लेकर उनके कार्यकाल के पहले दिन भले साफ तस्वीर सामने नहीं आ पाए लेकिन जिस तेजी से सीनेट में पुष्टि संबंधी सुनवाई चल रही है उससे लगता है कि कुछ दिन में राष्ट्रीय सुरक्षा कैबिनेट का खाका सामने आ सकता है।

विदेश विभाग (Foreign Department), पेंटागन (Pentagon), गृह सुरक्षा एवं खुफिया विभाग (Intelligence Bureau) के लिए नामितों के नाम पर पुष्टि बाइडन के शपथ ग्रहण (Oath Ceremony) के वक्त तक नहीं हो पाएगी। बाइडन बुधवार दोपहर को शपथ लेंगे। कुछ दिन में उन में से कुछ के नाम सामने आ सकते हैं।

सीनेट सामान्य तौर पर शपथ ग्रहण के दिन रक्षा मंत्री समेत कुछ नामों की पुष्टि करती है लेकिन चार साल पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के शासन की शुरुआत में इसमें विलंब हुआ था। तब केवल पेंटागन प्रमुख जेम्स मैटिस के नाम की ही पुष्टि हुई थी। इस वर्ष ट्रंप के महाभियोग तथा वाशिंगटन में हिंसा की आशंका के बीच अभूतपूर्व संख्या में सैनिकों की मौजूदगी के चलते बाइडन के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा दल की जल्द से जल्द नियुक्ति करना सबसे प्रमुख प्राथमिकता होगी।