obama-special

    Loading

    नयी दिल्ली. कहा जाता है की शक्तिशाली देश हमेशा शक्तिशाली नेतृत्व में और निखर उठता है। कुछ ऐसा ही था, जब अमेरिका का नेतृत्व बराक ओबामा (Barrack Obama) ने किया। जी हाँ आज हम बात करेंगे यूनाइटेड स्टेट के 44th राष्ट्रपति रह चुके बराक ओबामा की। आज उनका जन्म दिवस है। एक ऐसा व्यक्तित्व जिन्होंने अपने हौसलों से नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया। यह उनके हौंसले और कुशल नेतृत्व ही  था जिसकी बदौलत बराक ओबामा हमेशा सबसे सफल राष्ट्रपति के तौर पर देखे गए । इतना ही नहीं उन्हें दुनियाँ के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति लेकिन करुणा से ओतप्रोत एक प्रखर नेता के रूप में भी पहचान मिली ।

    आपने सही रास्ता चुना हैं और आपमें उस रास्ते पर चलने की हिम्मत हैं तो आप चलते रहिये आपको मुकाम जरुर हासिल होगा ।

    बराक ओबामा

    उनका जीवन परिचय :

    बराक ओबामा का पूरा नाम बराक हुसैन ओबामा हैं, इनका जन्म 4 अगस्त 1961 में होनोलूलू में हुआ था । इनकी माँ का नाम Ann Dunham था। बराक ओबामा के अपने पिता के साथ कभी भी संबंध गहरे नहीं थे । उनके पिता अपनी PhD के लिए उनसे दूर रहने चले गए । माता पिता के बीच में संबंध भी जब तक बिगड़ने लगे और दोनों 1964 में डाइवोर्स के साथ अलग हो गए । 1965 में Ann Dunham ने Lolo Soetoro से दूसरी शादी की । ओबामा की स्टडी को लेकर चिंतित रहने वाली उनकी माँ ने उन्हें अपने मामा के घर भेज दिया । कुछ समय बाद बहन के साथ उनकी माँ भी वहीं आकर रहने लगी ।

    इसके बाद अपने नाना-नानी के साथ रहते हुए ओबामा ने Punahou Academy में दाखिला लिया । वर्ष 1979 में हॉनरर्स की डिग्री के साथ ग्रेजुएशन पूरा किया । जहाँ उन्हें काली चमड़ी होने के कारण बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा । हालाँकि उन्हें अपने पिता के बिना भी बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ा, लेकिन वे घबराये नहीं और मानयोग से अपनी शिक्षा-दीक्षा पर ध्यान दिया।

    1981 में ओबामा के पिता एक कार दुर्घटना का शिकार हुये, जिनमे उनके दोनों पैर कट गए, इसके बाद फिर से 1982 में इनके साथ एक और कार दुर्घटना हुई और इसमें सीनियर ओबामा नहीं बचे । तब ओबामा की उम्र महज 21 साल थी ।उनके पिता के विषय में ओबामा हमेशा यही कहते हैं कि उनका उनके पिता के साथ एक इंसानियत से ज्यादा और कोई भी रिश्ता नहीं था ।

    अगर हम परिवर्तन के लिए दुसरे के आगे आने की उम्मीद करेंगे तो परिवर्तन नहीं आएगा । हमें खुद को ही उसके लिए आगे करना होगा ।

    बराक ओबामा

    कैसी रही उनकी शिक्षा दीक्षा :

    अपने हाई स्कूल के बाद ओबामा Occidental College Los Angeles में दो साल तक पढाई-लिखी की । इसके बाद वे वर्ष 1983 में Columbia University New York City से पॉलिटिकल साइंस में स्नातक होकर निकले ।दो साल बिसनेस सेक्टर में बिसनेस सेक्टर में काम भी किया। इसके बाद ओबामा केन्या गए और वहां से वापस लौटने पर 1988 में ओबामा Harvard Law School में दाखिल हुए, उसके बाद ओबामा ने Chicago law firm ज्वाइन किया। 

    मिशेल से मुलाकात :

    इसी Chicago law firm में उनकी मुलाकात एक वकील से हुई, जिहे ओबामा का एडवाईसर नियुक्त किया गया ।वह वकील थी Michelle Robinson । यही से ओबामा और मिशेल की मुलाकाते परवान चढ़ने लगी । इसके बाद साल 1990 में ओबामा पहले Harvard Law Review के African-American editor चुने गये । लॉ स्कूल के बाद ओबामा शिकागो लौट आये ।

    जहाँ ओबामा ने Miner, Barnhill Galland की फर्म के साथ वकील के तौर पर कार्य करने लगे। इसके साथ उन्होंने 1992 में एक पार्ट टाइम जॉब के रूप में University of Chicago Law School में सांविधानिक कानून पढ़ाया । इन्होने बिल क्लिंटन के 1992 के राष्ट्रपति पद के अभियान के दौरान मतदाता पंजीकरण ड्राइव के आयोजन में भी मदद की ।

    कैसे हुई मिशेल से शादी :

    इसके बाद 3 अक्टूबर 1992 में ओबामा और मिशेल ने शादी कर ली। वर्ष 1998 में इस खुबसूरत जोड़े की पहली बेटी Malia एवम 2001 में Sasha का जन्म हुआ । आज भी ओबामा और मिशेल की का शादी-शुदा जीवन एक मिसाल के तौर पर देखी जाती है।

    ओबामा का राजनीतिक जीवन :

    इन्होने फिर सीनेट की एक सीट के लिए न्रेत्रुत्व किया । फिर वर्ष 1996 में स्वतंत्र रूप से लड़ते हुए ओबामा ने इलेक्शन जीता ।इसे जितने के बाद ओबामा ने गरीबो के लिए बहुत से प्रखर कार्य किए । उन्होंने इस समय बच्चो की पढाई एवम हेल्थ केयर पर विशेष रूप से ध्यान दिया ।इसके सीनेट के चेयरमैन के तौर पर ओबामा ने कई केदियों की पूछताछ करवाई उनके विडियो रिकॉर्ड किये गए जिनमे कई केदी बेगुनाह भी साबित हुए । ये उनके राजनीतिक जीवन के लिए मील का पत्थर साबित हुई।

    तब पश्चात ओबामा के राजनीतिक सलाहकार David Axelrod की सलाह पर उन्होंने साल 2002 में एक समिती बनाई । 2004 में अपने सलाहकार की मदद से US की एक सीनेट सीट के लिए धन एकत्र कर इलेक्शन लड़ा गया जिसमे ओबामा को जीत मिली । इसके बाद, 9/11 वर्ल्ड ट्रेड सेण्टर पर आतंकी हमले के बाद ओबामा फिर खुलकर सामने आये और उन्होंने एक राज्य सीनेटर के रूप में इराक युद्ध के विरुद्ध के खिलाफ प्रोटेस्ट भी किया । 

    आर्थिक रूप से बलवान हो जाना ही मुश्किल का हल नहीं हैं लेकिन यह हिम्मत देता हैं।

    बराक ओबामा

    ओबामा का शक्तिशाली अमेरिकी राष्ट्रपति बनने का सफ़र :

    गौरतलब है कि फ़रवरी 2007 में ओबामा ने डेमोक्रेटिक प्रेसिडेंट इलेक्शन के लिए अपना नामांकन फॉर्म भी भरा । वहीं जून 2003 में ओबामा डेमोक्रेटिक पार्टी से एक उम्मीदवार के रूप में चुने गये । आगे के चुनावी प्रचार प्रसार में Hillary Rodham Clinton ने ओबामा का भरपूर सहयोग किया ।

    ओबामा बने 44 अमेरिकी राष्ट्रपति :

    फिर आया 4 नवम्बर 2008, जब ओबामा ने अपने प्रतिद्वंदी JohnMcCain को 52.9 % वोट्स से हराया और एक एतिहासिक जीत दर्ज की क्योंकि अब ओबामा पहले काले मतलब ‘अफ्रीकन-अमेरिकन’ प्रेसिडेंट बने । ओबामा अमेरिका के 44 वे राष्ट्रपति बने । ओबामा ने बतौर 44 वे प्रेसिडेंट ने अपना कार्य संभाला जिसमे उन्हें कई मुश्किलें भी आयीं और उनसे उन्होंने भरपूर लड़ाई भी की ।

    लेकिन अपने कार्यभार को बहुत ही सही तरह से आगे बढ़ाया । अपना कार्य सफलता से करते हुए ओबामा ने वर्ष 2012 का इलेक्शन भी जीता । सभी को पता है कि 9/11 वर्ल्ड ट्रेड सेण्टर पर आतंकी हमले के मास्टर माइंड ओसामा बिन लादेन, राष्ट्रपति ओबामा के कार्यकाल में ही मारा गया।

    बराक ओबामा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें :

    • बराक ओबमा अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति रह चुके हैं।
    • साथ ही बराक ओबामा भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में शरीक होने वाले अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति हैं।
    • बराक ओबामा व्हाइट हाउस के अंदर बीयर बनाने वाले इकलौते राष्ट्रपति हैं।
    • अमेरिका के दो बार राष्ट्रपति रह चुके बराक ओबामा को अमेरिका में कई लोगों द्धारा मुस्लिम माना जाता है, वे राष्ट्रपति बनने के बाद सबूत के तौर पर अपने बर्थ सर्टिफिकेट की कॉपी भी पेश कर चुके हैं, जिसमें उनके अमेरिका के हवाई राज्य में जन्म लेने का प्रमाण मिलता है।
    • ओबामा अब तक दो किताबें भी लिख चुके हैं, उनकी किताब “ड्रीम्स फ्रॉम माय फादर” के ऑडियो एलबम के लिए प्रतिष्ठित ग्रैमी अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। 

    उत्साह वर्धन क्या हैं ? यह किसी कार्य को शुरू करने के लिए उसमे पहली लगाई जाने वाली पूंजी हैं ।

    बराक ओबामा

    गौरतलब है की ओबामा के ऐसा चेहरा हैं जो नामुमकिन को मुमकिन बना देने की हिम्मत और काबिलियत रखते हैं। हालाँकि एक काली चमड़ी वाली व्यक्ति के लिए अमेरिका के तख्तोंताज पर बैठे यह एक स्वप्न ही था, जिसे हर उस व्यक्ति ने देखा था जिसने इस गौरे-काले के भेद और त्रासदी को भोगा हैं।

    ओबामा ने ऐसे ही कई लोगों को जीवन में आगे बढ़ने की हिम्मत दी है । बराक ओबामा वास्तव में आज भी नए अमेरिका की सबसे जानदार तस्वीर और सही मायनों में एक हरदिल अजीज  ‘लोकनायक’ हैं।