अफगानिस्तान की राजधानी में हमले, 3 की मौत

काबुल. अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) में रविवार को दो अलग अलग हमलों में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई। इससे एक दिन पहले राजधानी में मोर्टार के गोले दागकर (Bomb and gun attacks) हमला हुआ था। काबुल पुलिस के प्रमुख के प्रवक्ता फिरदौस फरामर्ज़ के मुताबिक, उत्तरी काबुल में बख्तर बंद गाड़ी पर बम चिपका कर किए गए विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गई जबकि दो अन्य जख्मी हो गए।

घटना की तत्काल और जानकारी उपलब्ध नहीं है। फरामर्ज़ ने यह भी बताया कि पूर्वी काबुल में अफगानिस्तान सरकार के एक अभियोजक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि जब हमला हुआ, उस वक्त अभियोजक अपने दफ्तर जा रहे थे। हमले की जिम्मेदारी तत्काल किसी ने नहीं ली है। इस्लामी स्टेट समूह ने राजधानी में हाल में किए गए हमलों की जिम्मेदारी ली है। रविवार को हुए हमलों से एक दिन पहले आईएस के आतंकवादियों ने राजधानी पर मोर्टार गोले दागे थे जिसमें एक आम नागरिक की मौत हो गई थी जबकि दूसरा जख्मी हो गया था।

कट्टरपंथी संगठन ने अपने से संबद्ध समाचार वेबसाइट अमाक के जरिए हमले की जिम्मेदारी ली थी और कहा था कि उसने 10 रॉकेट हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की ओर दागे थे। गृह मंत्रालय ने बताया कि तीन गोले हवाई अड्डे पर गिरे जबकि अन्य गोले शहर के रिहायशी इलाकों में गिरे। तालिबान और अफगानिस्तान सरकार के बीच कतर में बातचीत चल रही है। इस बीच देश में हाल के महीनों में हिंसा बढ़ी है।(एजेंसी)