Britain cannot make unilateral changes in EU-UK agreement: EU chief

ब्रसेल्स: यूरोपीय आयोग (European Union) की अध्यक्ष उर्सला वोन डैर लेयेन ने बुधवार को कहा कि ब्रिटेन ईयू-ब्रिटेन (EU-Britain) द्विपक्षीय समझौते में एकतरफा बदलाव (Unilateral Changes) नहीं कर सकता है। उन्होंने यूरोपीय संघ (ईयू) (EU) की विधायिका से कहा कि भावी व्यापारिक करार की गुंजाइंश दिन-प्रतिदिन खत्म होती जा रही है एवं दोनों के द्वारा हटने संबंधी करार की विभिन्न बातों से ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के मुकर जाने की योजना से वे उम्मीदें और धूमिल हो गयी हैं।

उन्होंने कहा कि इससे ज्यादा क्या हो सकता है कि ब्रिटेन ने पिछले साल दिसंबर में जिस करार पर हस्ताक्षर किये थे, उसका वह सम्मान नहीं कर रहा है और उसके लिए अपने नाम का बेजा इस्तेमाल कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘ इसे एकतरफा बदला नहीं जा सकता है, उसका अनादर नहीं किया जा सकता है। यह कानून और विश्वास एवं सद्भावना का विषय है।”

अध्यक्ष ने ब्रिटेन की कंजरवेटिव नेता मार्गेट थैचर का हवाला देते हुए कहा, ‘‘ ब्रिटेन संधियां नहीं तोड़ता है। यह ब्रिटेन के लिए बुरा होगा, शेष दुनिया के साथ रिश्ते के लिए बुरा होगा और व्यापार पर किसी भावी संधि के लिए बुरा होगा। ” जॉनसन ने ईयू के अतार्किक आचरण के खिलाफ बीमा नीति पर संघ के साथ ब्रिटेन के विदाई करार को एकतरफा ढंग से फिर से लिखने की अपने योजना की बात कही है। (एजेंसी)