British pub banned Rishi Sunak for life for voting against giving free food to school children

लंदन: ब्रिटेन (Britain) के चांसलर (Chancellor) ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और उत्तरी इंग्लैंड (England) से सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के तीन सांसदों को उनके निर्वाचन क्षेत्र के एक स्थानीय पब (Pub) और रेस्तरां (Restaurant) ने जीवनभर के लिए प्रतिबंधित (Lifetime Ban) कर दिया है।

सुनक और तीनों सांसदों ने अवकाश के दौरान स्कूल में बच्चों को मुफ्त भोजन दिए जाने के विरोध में मत दिया था। सुनक के निर्वाचन क्षेत्र रिचमंड (योर्क्स) में पड़ने वाले नार्थ यॉर्कशायर के स्टॉक्स्ली में मिल पब और इससे संबद्ध इल मुलीनो रेस्तरां के मालिक एलेक्स कुक ने बृहस्पतिवार को फेसबुक पर लिखा, “सरकार ने स्कूल में मुफ्त भोजन के विरोध में मतदान किया है।

यह निंदनीय है।” सप्ताह की शुरुआत में हाउस ऑफ कॉमन्स में स्कूली बच्चों के लिए अस्थायी रूप से मुफ्त में भोजन उपलब्ध कराने की सुविधा को विस्तार देने पर मतदान हुआ था। यह अभियान इंग्लैंड के फुटबाल खिलाड़ी मार्कस रैशफोर्ड द्वारा चलाया जा रहा है।

कुक ने लिखा, “सबसे बुरा यह हुआ कि मैट विकर्स, साइमन क्लार्क और जैकब यंग, ऋषि सुनक सबने योजना के विरोध में मतदान किया। निंदनीय! इन चारों को द मिल एंड इल मुलीनो से आजीवन प्रतिबंधित किया जाता है।” कुक द्वारा आक्रोश में लिखी गई पोस्ट को हजारों लोग साझा कर रहे हैं। पोस्ट में कहा गया है कि हालांकि कुक राजनीति से दूर रहते हैं लेकिन जरूरतमंद बच्चों के लिए मुफ्त भोजन देने के विरुद्ध मतदान किये जाने पर उन्हें यह कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा।