File Photo
File Photo

    वाशिंगटन: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने घोषणा की है कि एक मई तक सभी वयस्क अमेरिकी लोग कोविड-19 टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) के लिए पात्र हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस चार जुलाई तक हालात को सामान्य बनाने की दिशा में बढ़ाया गया यह कदम है। जनवरी में पदभार संभालने के बाद गुरुवार को राष्ट्र के नाम अपने पहले प्राइम टाइम संबोधन में बाइडन ने टीकाकरण मुहिम में मदद करने के लिए चार हजार से अधिक जवानों की तैनाती की घोषणा की जिसके साथ इस अभियान में तैनात किए गए सैनिकों की संख्या छह हजार से अधिक हो गई है।

    राष्ट्र के नाम संबोधन के लिए बाइडन ने 11 मार्च का दिन चुना। एक वर्ष पहले, इसी दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) को वैश्विक महामारी घोषित किया था। बाइडन का संबोधन बीस मिनट से कुछ अधिक समय तक चला। इसमें उन्होंने कहा, ‘‘मेरे साथी अमेरिकीवासी, आप सभी जानना चाहते हैं सब कुछ सामान्य कब होगा। तो सच यह है कि हालात और जीवन फिर से सामान्य होना, अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने का एक ही तरीका है: वायरस को हराना। लेकिन यह एक बहुत ही जटिल अभियान है।”

    उन्होंने कहा कि अमेरिका का राष्ट्रपति होने के नाते वह हर शक्ति का इस्तेमाल कर रहे हैं और इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। बाइडन ने कहा, ‘‘ईश्वर का आभार है कि हमने अब कुछ प्रगति की है।” उन्होंने बताया कि गुरुवार तक अमेरिका में कोविड-19 के कारण 5,27,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और यह आंकड़ा प्रथम विश्व युद्ध, द्वितीय विश्व युद्ध, वियतनाम युद्ध और 9/11 के आतंकवादी हमले में मरने वाले कुल लोगों की संख्या से अधिक है।

    जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के मुताबिक कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका है जहां संक्रमण के 29,1,50,068 मामले हैं तथा इससे मरने वालों की संख्या 5,29,102 है। बाइडन ने कहा कि अपने कार्यकाल के पहले सौ दिन में दस करोड़ लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य उनके कार्यकाल के 60वें दिन ही पूरा होने जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘सभी वयस्क अमेरिकी लोग एक मई तक टीका लगवाने के लिए पात्र हो जांएगे। यह अनुमान से कहीं पहले हो रहा है।”