Massive fire spread over 200 square miles of wilderness area of California, people were forced to leave their homes
Representative Image: Twitter

    बेकवॉर्थ (अमेरिका): कैलिफोर्निया (California) में जंगल (Jungle) के करीब 200 वर्ग मील के क्षेत्र में फैली आग (Fire) ने राज्य में लोगों को शुक्रवार को नेवादा में विस्थापित होने के लिए मजबूर कर दिया और तेज हवाओं तथा गर्मी के कारण आग फैल रही है। दमकल सूचना अधिकारी लीजा कॉक्स ने शुक्रवार शाम को कहा कि बेकवर्थ में लगी आग ने ‘‘विकराल रूप” ले लिया है। करीब 32 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं ने आग को और भड़का दिया है। 

    बहरहाल, आग से इमारतों को नुकसान पहुंचने की कोई पुष्ट रिपोर्टें नहीं है लेकिन इसके कारण कैलिफोर्निया में सैकड़ों मकान और कई शिविरों को खाली कराने के आदेश या चेतावनियां दी गयी हैं। जंगल में लगी आग पर अभी केवल 11 प्रतिशत तक ही काबू पाया जा सकता है। विमानों की मदद से करीब 1,000 दमकलकर्मी आग बुझाने के लिए मशक्कत कर रहे हैं लेकिन कम नमी और गर्म हवा चलने के कारण आग के और फैलने की आशंका है। 

    इस बीच मौसम विज्ञानियों ने कैलिफोर्निया में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान जताया है। शुक्रवार को डेथ वैली नेशनल पार्क में 130 डिग्री फॉरेनहाइट तापमान दर्ज किया गया। गवर्नर गैविन न्यूसम ने शुक्रवार को एक आपात घोषणा पर हस्ताक्षर कर कुछ सेवाओं को निलंबित कर दिया ताकि राज्य अतिरिक्त बिजली हासिल कर सके।