कनाडा ने 21 अगस्त तक बढ़ाया भारत से डायरेक्ट फ्लाइट पर लगा प्रतिबंध

    ओटावा. कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कनाडा (Canada) ने भारत (India) से आने वाली फ्लाइट्स को पर लगे प्रतिबंध को 21 अगस्त 2021 तक बढ़ा दिया है। बता दें कि, यह प्रतिबंध 21 जुलाई को खत्म किया जाना था। कनाडा सरकार ने भारत में बढ़ते कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर और कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट को देखते हुए यह फैसला लिया है। कनाडा ने हवाई यात्रा पर रोक पहली बार 22 अप्रैल को लगाया था, जिसके बाद से ये चौथी बार है जब प्रतिबंध को बढ़ाया गया है।

    आधिकारिक नोटिस के अनुसार भारत से किसी तीसरे देश के रास्‍ते कनाडा जाने वाले लोगों को किसी तीसरे देश में कोरोना वायरस मोलेक्‍यूलर टेस्‍ट कराना होगा। इसमें निगेटिव होने पर ही कनाडा में घुसने की अनुमति दी जाएगी। अगर यात्रा करने वाले लोग पहले कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं तो उन्‍हें अपनी यात्रा से 14 से लेकर 90 दिन पहले टेस्‍ट कराना होगा। इसे भी किसी तीसरे देश में कराना होगा। ये घोषणा ऐसे समय में की गई है, जब कनाडा ने देश में यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने के उपायों की घोषणा की है।

    कोरोना नियमों का उल्लंघन करने पर लगेगा जुर्माना

    गौरतलब हो कि, नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कहा था कि सभी हवाई अड्डे के परिचालकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि हवाई अड्डे पर और यात्रा के दौरान लोगों ने मास्क सही तरीके से पहना है या नहीं। साथ ही परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना होगा। यदि एयरलाइंस विमान के अंदर नियमों का पालन नहीं किया जाता तो उन पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। साथ ही, यदि कोई व्यक्ति बार-बार चेतावनी के बावजूद नहीं मानता है तो उसके साथ ‘अनियंत्रित यात्री’ जैसा व्यवहार किया जाएगा।