कनाडा में पहुंची वैक्सीन की पहली खेप, सरकार ने हाल ही में दी थी दो टीकों को मंजूरी

टोरंटो. कनाडा (Canada) में फ्रीजर में पैक कोविड-19 टीके (First COVID-19 Vaccine) की शीशियों की पहली खेप पहुंच गई है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin trudeau) ने रविवार को एक तस्वीर ट्वीट की, जिसमें टीकों की शीशियों को विमान से उतारते देखा जा सकता है। कनाडा के स्वास्थ्य नियामक ने अमेरिकी दवा निर्माता फाइजर और जर्मनी के बॉयोएनटेक के टीकों को पिछले बुधवार को मंजूरी दे दी थी।

टीकों को देशभर में 14 वितरण स्थलों में भेजा जाएगा। ऐसी संभावना है कि सबसे पहले क्यूबेक प्रांत में टीका लगाना शुरू किया जाएगा। कनाडा सरकार ने हाल में फाइजर और बॉयोएनटेक के साथ अपने करार में संशोधन किया है ताकि वे इस महीने 2,49,000 टीकों का वितरण कर सकें। टीकों के पहुंचने के बावजूद ट्रूडो ने कनाडा के नागरिकों से अपील की कि वे मास्क पहनना जारी रखें, भीड़ से बचें और संक्रमितों के संपर्क में आने की जानकारी देने वाली सरकारी ऐप डॉउनलोड करें।

उन्होंने कहा, ‘‘यह अच्छा समाचार है, लेकिन कोविड-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई समाप्त नहीं हुई है। अब और अधिक सतर्कता बरतनी चाहिए।” कनाडा ने छह अन्य टीका निर्माताओं के साथ भी करार किया है और वह तीन अन्य टीकों की समीक्षा कर रहा है। कनाडा ने कनाडाई नागरिकों की आवश्यकता से अधिक खुराकों का ऑर्डर दिया है और सरकार अतिरिक्त खुराक गरीब देशों को दान करने की योजना बना रही है।(एजेंसी)