Canada Hate Crime: Attack on Muslim family in Canada was condemned by Prime Minister Justin Trudeau, calling the attack a terrorist attack
File

    टोरंटो: कनाडा (Canada) में आमतौर पर प्रवासियों को खुले मन से स्वीकार किया जाता है लेकिन वहां एक ट्रक से प्रवासी परिवार को कुचल देने की घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। इस बीच कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Prime Minister Justin Trudeau) ने मंगलवार को इस घटना की भर्त्सना की और इसे नफरत के कारण अंजाम दिया अपराध बताया जिसमें मुस्लिमों (Muslims) को निशाना बनाया गया।

    कनाडा में एक व्यक्ति ने अपने ट्रक से जानबूझ कर एक मुस्लिम परिवार के पांच लोगों को टक्कर मारी थी, घटना में परिवार के चार सदस्यों की मौत हो गयी और नौ वर्षीय एक बच्चे का अस्पताल में इलाज चल रहा है। घटना ओंटारियो शहर में रविवार रात में हुई। पुलिस ने बताया कि वाहन ने एक मोड़ पर पीड़ितों को रौंद दिया। ट्रूडो ने संसद में कहा, ‘‘यह एक आतंकवादी हमला था, जिसे नस्ली नफरत के कारण अंजाम दिया गया। यदि किसी को ऐसा लगता है कि इस देश में नस्लवाद तथा नस्ली नफरत नहीं है तो मैं कहना चाहूंगा कि अस्पताल में भर्ती बच्चे को हम इस हिंसा के बारे में क्या समझाएंगे? हम परिवारों से आंखें मिलाकर यह कैसे कह पाएंगे कि ‘इस्लाम से खौफ’ हकीकत में नहीं है।”

    मृतकों की पहचान सलमान अफजल (46), उनकी पत्नी मदीहा (44), उनकी बेटी युमना (15) और 74 वर्षीया दादी के तौर पर हुई। बुजुर्ग महिला का नाम नहीं बताया गया। अस्पताल में भर्ती कराए गए बच्चे का नाम फैयाज बताया गया है। घटना के शिकार लोगों के परिजनों ने एक बयान जारी कर इस बारे में बताया और कहा कि यह परिवार 14 वर्ष पहले कनाडा आया था। ट्रूडो ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण घरों के भीतर लंबे समय तक बंद रहने के कारण अब कई कनाडाई लोग ताजी हवा का आनंद उठाने के लिए शाम के वक्त घरों से निकल रहे हैं।

    उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन हर रोज की तरह यह परिवार घर नहीं लौट पाया। हिंसा की कायराना और क्रूर घटना में उनकी जान ले ली गई। यह घटना कोई हादसा नहीं था…रविवार को जो हुआ उससे कनाडाई लोगों में नाराजगी है और कनाडा के मुस्लिम लोग डरे हुए हैं।” पुलिस ने बताया कि 20 वर्षीय संदिग्ध नथानील वेल्टमैन को नजदीक के मॉल में पार्किंग से गिरफ्तार किया गया। मंगलवार को पुलिस उसके लंदन अपार्टमेंट में पहुंची। उसने बताया कि संदिग्ध पीड़ितों को नहीं जानता था और अभी तक यह भी स्पष्ट नहीं है कि क्या वह किसी मुस्लिमों से घृणा करने वाले किसी विशेष समूह से संबंध रखता था या नहीं।

    वैसे स्थानीय पुलिस संघीय अधिकारियों के साथ मिलकर आतंकवाद के आरोपों की जांच करने वाली है। पुलिस के मुताबिक यह योजनाबद्ध हमला था। मंगलवार रात को मस्जिद में परिवार की याद में आयोजित कार्यक्रम में ट्रूडो और कनाडा के अन्य सियासी दलों के नेता तथा हजारों शोक संतप्त लोग शामिल हुए। इसमें लोग शामिल हो सकें इसलिए महामारी संबंधी पाबंदियों में भी ढील दी गई। (एजेंसी)