Canadian PM speaks up on Indian farmers protests, said - will always defend the right to peaceful demonstrations

टोरंटो: कनाडा (Canada) के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने कहा है कि उनका देश शांतिपूर्ण प्रदर्शनों (Peaceful Protests) के अधिकार का हमेशा बचाव करेगा। उन्होंने नये कृषि कानूनों (Agriculture Law) के खिलाफ भारत (India) में चल रहे किसानों के विरोध प्रदर्शन (Farmers Protests) को लेकर चिंता जताई। इस मुद्दे पर अपने विचार रखने वाले भारत के बाहर विश्व के वह पहले नेता हैं।

गुरु नानक देव की 551वीं जयंती के मौके पर एक ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान कनाडा में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए ट्रूडो ने कहा कि यदि वह ‘‘किसानों द्वारा विरोध प्रदर्शन के बारे में भारत से आने वाली खबरों” को नजरअंदाज करते हैं तो वह कुछ चूक करेंगे। नये कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली के विभिन्न बॉर्डर पर बड़ी संख्या में किसानों का प्रदर्शन मंगलवार को लगातार छठे दिन भी जारी रहा।

भारत सरकार ने प्रदर्शन कर रहे सभी किसान संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ मंगलवार को एक बैठक बुलाई है। ट्रूडो ने अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट की गई वीडियो में कहा, ‘‘हालात बेहद चिंताजनक हैं और हम परिवार तथा दोस्तों को लेकर परेशान हैं। हमें पता है कि यह कई लोगों के लिए सच्चाई है।”