File Photo
File Photo

न्यूयॉर्क. अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को एक विवादित निर्देश को हटाते हुए कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले हर व्यक्ति को जांच करानी चाहिए। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने पिछले महीने पोस्ट किए गए इस निर्देश को हटा दिया जिसमें कहा गया था कि जो लोग बीमार महसूस नहीं कर रहे उन्हें जांच कराने की आवश्यकता नहीं है।

इस निर्देश की स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने काफी आलोचना की और कहा कि वे समझ नहीं पा रहे हैं कि देश की शीर्ष सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी इस महामारी के बीच ऐसा क्यों कह रही है। ब्राउन यूनिवर्सिटी में बाल रोग संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ सिल्विया च्यांग ने शुक्रवार को निर्देशों में परिवर्तन की सराहना करते हुए कहा कि यह महामारी को नियंत्रित करने के बुनियादी सिद्धांतों के अनुरूप नहीं था।

अब सीडीसी का कहना है कि जो कोई भी व्यक्ति संक्रमित मरीज के आसपास छह फीट की दूरी के भीतर कम से कम 15 मिनट के लिए रहा है, उसे जांच करवानी चाहिए। एजेंसी ने एक बयान में कहा कि ये परिवर्तन एक स्पष्टीकरण है जो बिना लक्षण वाले संक्रमित रोगियों को ध्यान में रखकर किया गया है। एजेंसी के अधिकारियों ने अतिरिक्त टिप्पणी से इनकार कर दिया। कुछ बाहरी पर्यवेक्षकों ने अनुमान लगाया कि स्वास्थ्य अधिकारी इस बात से अवगत थे कि उन्होंने अगस्त में यह बदलाव क्यों किया था, और ट्रम्प प्रशासन के तहत कुछ राजनीतिक शक्तियों ने सीडीसी पर इसके लिए जोर डाला था।(एजेंसी)