People want to get Corona vaccine of their choice in Europe, there is an option of these vaccines
Representative Image

बीजिंग. चीनी (China) नववर्ष की छुट्टियों के पहले देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामले फिर से बढ़ने के बीच 2.27 करोड़ लोगों को कोविड-19 के टीके दिए गए हैं और रोजाना जांच की क्षमता भी बढ़ाकर 1.5 करोड़ कर दी गयी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) (National Health Commission)(NHC) ने बुधवार को बताया कि चीन के मुख्य भूभाग में मंगलवार को संक्रमण के 75 नए मामले आए। इनमें से 55 मामले स्थानीय स्तर के थे जबकि 20 लोग कहीं बाहर से लौटे थे।

स्थानीय स्तर पर आए संक्रमण के मामलों में हेलोंगजियांग (Heilongjiang) में 29, जिलिन में 14, हेबेई में सात, बीजिंग में चार मामले आए। शंघाई में एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई। अगले महीने की छुट्टियों और चीनी नववर्ष की छुट्टियों को देखते हुए संक्रमण से बचाव के लिए कवायद तेज कर दी गयी है। यात्रा संबंधी पाबंदियां भी लगायी गयी है। आयोग के उपप्रमुख जेंग यिक्सिन ने बताया कि मंगलवार तक देश में 2.27 करोड़ लोगों को टीके की खुराकें दी गयी है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 जांच की रोजाना की क्षमता भी बढ़ाकर 1.5 करोड़ कर दी गयी है। एनएचसी के मुताबिक मुख्य भूभाग में संक्रमण के अब तक 89,272 मामले आए हैं और 4636 लोगों की मौत हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक टीम कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के शुरुआती स्थल का पता लगाने के लिए देश आयी है। डब्ल्यूएचओ की 14 सदस्यीय टीम को चीन पहुंचने पर पृथक-वास में भेज दिया गया था और उसकी अवधि बृहस्पतिवार को खत्म हो जाएगी। डब्ल्यूएचओ की टीम के वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (डब्ल्यूआईवी) समेत शहर के विभिन्न भागों में दौरा करने की संभावना है। (एजेंसी)