China announced new restrictions on US diplomats

बीजिंग: चीन (China) और हांगकांग (Hong Kong) में काम कर रहे अमेरिका (America) के राजनयिकों की गतिवधियों पर चीन ने नए प्रतिबंधों की घोषणा की है और इसे पिछले साल अमेरिका में चीन के राजनयिकों पर लगे इसी तरह के प्रतिबंध की प्रतिक्रिया के रूप में उचित कदम करार दिया है।

शुक्रवार देर रात जारी ऑनलाइन बयान में विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) के एक प्रवक्ता ने बताया कि यह नियम बीजिंग (Beijing) में अमेरिकी दूतावास और पूरे चीन में स्थित वाणिज्यदूतावासों के वरिष्ठ राजनयिकों एवं अन्य कर्मियों पर लागू होगा। हालांकि प्रवक्ता ने कहा कि चीन ने ‘ दोनों देशों के बीच सभी क्षेत्रों में सामान्य आदान-प्रदान और सहयोग का समर्थन किया है।’

अगर अमेरिका पिछले साल अक्टूबर में लागू कदमों को वापस ले ले तो यह प्रतिबंध हटाया जा सकता है। प्रवक्ता की पहचान जाहिर नहीं की गई है। प्रवक्ता ने कहा, ” एक बार फिर हम अमेरिका से अपील करते हैं कि वह अपनी गलतियों को सुधारें और चीन के दूतावास और उसके कर्मियों पर लगे अनुचित प्रतिबंध हटाएं और चीन भी अमेरिका के कदमों पर परस्पर कदम उठाएगा।”

हालांकि अभी नए प्रतिबंधों के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। अमेरिका के राजनयिकों पर पहले से ही चीन के किसी भी हिस्से में जाने और कॉलेज परिसरों तक पहुंच के लिए प्रतिबंध है।