China appreciates India for hosting SCO meeting: China

बीजिंग: पहली बार शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) (SCO) शासन प्रमुखों की बैठक की मेजबानी करने के लिए भारत (India) की चीन (China) ने बुधवार को सराहना की और कहा कि सभी सदस्य देशों ने बैठक के परिणामों के बारे में खुलकर बात की तथा सम्मेलन के आयोजन के लिए नई दिल्ली की प्रशंसा की। आठ सदस्यीय समूह में 2017 में शामिल होने के बाद यह पहली बार है जब भारत ने एससीओ के शासन प्रमुखों की बैठक की मेजबानी की है।

चीनी मंत्री ली केकियांग (Chinese Minister Li Keqiang) सोमवार को हुई इस डिजिटल बैठक में शामिल हुए जिसे उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (M. Venkaiah Naidu) ने भी संबोधित किया। बीजिंग (Beijing) में चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने संवाददाता सम्मेलन में बैठक की मेजबानी भारत द्वारा किए जाने और इसके परिणामों के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, ‘‘सभी पक्षों ने परिणामों के बारे में खुलकर बात की और इस बैठक की मेजबानी के लिए भारत की प्रशंसा की।”

उन्होंने कहा, ‘‘भारत ने पहली बार शासन प्रमुखों की परिषद की बैठक की मेजबानी की। यह वीडियो लिंक के माध्यम से आयोजित की गई और नेताओं ने इस बारे में बात की कि विभिन्न शिखर सम्मेलों के परिणामों को किस तरह क्रियान्वित किया जाए। उन्होंने इस बारे में भी बात की कि विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को कैसे मजबूत किए जाए तथा उनके बीच कई मुद्दों पर सर्वसम्मति बनी।” चुनयिंग ने कहा कि एसीओ को आगे बढ़ाने के लिए चीन भारत तथा अन्य सदस्यों के साथ मिलकर काम करने को तैयार है।