China Corona Updates: Corona cases are coming again in China, 16 new cases of infection confirmed
File

    बीजिंग: चीन (China) में शनिवार को कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के 16 नए मामलों की पुष्टि हुई है। समझा जाता है कि नये संक्रमितों में शामिल दो अधिकारी स्थानीय तौर पर संक्रमण की चपेट में आए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (National Health Commission)  (एनएचसी) के मुताबिक, स्थानीय रूप से प्रसारित दो मामले दक्षिण में स्थित गुआंगदोंग प्रांत के हैं जो हांगकांग से सटा हुआ है।

    आयोग ने बताया कि संक्रमण के अन्य मामले संभवत: विदेशों से संक्रमित होकर आए लोगों के हैं। एनएचसी के मुताबिक मुख्य भूभाग चीन में संक्रमण के कुल 91,061 मामलों में से मृतकों की संख्या 4,636 है। 

    बाइडन ने खुफिया एजेंसियों से मांगी है रिपोर्ट

    अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने देश की खुफिया एजेंसियों (Secret Agencies) से घातक कोविड-19 (Covid-19) वैश्विक महामारी के उद्भव का पता लगाने के अपने प्रयासों को और अधिक तेज करने तथा 90 दिनों के भीतर इसपर उन्हें रिपोर्ट सौंपने को कहा है। चीन में एक जैव प्रयोगशाला से वायरस की उत्पत्ति होने को लेकर बढ़ते विवाद के बीच बाइडन ने यह निर्देश दिया है। कोविड-19 का पहली बार 2019 के अंतिम महीनों में चीन के मध्य में स्थित शहर वुहान में पता चला था।

    विश्व भर में 35 लाख लोगों की मौत हुई

    विश्व भर में वायरस की पहुंच की पुष्टि होने के बाद से संक्रमण के 16.8 करोड़ मामलों की दुनिया भर में पुष्टि हुई है और कम से कम 35 लाख लोगों की मौत हुई है। यह घोषणा ऐसे वक्त में की गई है जब अमेरिका की एक खुफिया रिपोर्ट में पाया गया कि चीन के वुहान विषाणु विज्ञान संस्थान में कई अनुसंधानकर्ता नवंबर 2019 में बीमार पड़ गए थे और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। इस नये ब्योरे से बाइडन प्रशासन पर घातक वायरस की उत्पत्ति को लेकर विस्तृत जांच का आदेश देने का नये सिरे से दबाव बना है।