China getting ready to launch its vaccine in the market, orders from state govts begin
Representative Image

ताइपे: चीन (China) में प्रांतीय सरकारों (Province Government) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) की रोकथाम के लिए प्रायोगिक एवं स्वदेशी टीकों के ‘ऑर्डर’ देने शुरू कर दिए हैं, लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों ने अभी तक यह नहीं बताया है कि ये टीके कितने कारगर हैं या इन्हें देश के 14 अरब लोगों तक कैसे पहुंचाया जाएगा। चीन के विदेश मंत्री ने पिछले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र की एक बैठक में कहा था कि टीका बनाने वाले उनके अंतिम परीक्षण को पूरा करने का काम तेजी से कर रहे हैं।

सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ के अनुसार उप-प्रधानमंत्री सुन चुनलान ने कहा, ‘‘हमें बड़े स्तर पर उत्पादन के लिए तैयार रहना चाहिए।” स्वास्थ्य अधिकारियों ने पहले कहा था कि चीन इस साल के अंत तक 61 करोड़ खुराकों का निर्माण कर लेगा और इसे अगले साल तक बढ़ाकर एक अरब किया जा सकता है। अभी अंतिम मंजूरी ना मिलने के बावजूद चीन में करीब 10 लाख स्वास्थ्य कर्मियों और अन्य लोगों को आपात स्थिति में इस्तेमाल के प्रावधान के तहत टीका लगाया जा चुका है।

जिआंगसू प्रांत की सरकार ने आपातकालीन उपयोग के लिए बुधवार को ‘सिनोवैक’ और ‘सिनाफार्मा’ से टीके की खरीद के लिए एक नोटिस जारी किया। पश्चिम में सिचुआन प्रांत के अधिकारियों ने भी सोमवार को घोषणा की थी कि वह टीके खरीद रही है। हालांकि टीका बनाने वाली कंपनियों ने अभी तक यह नहीं बताया है कि ये टीके कितने असरदार होंगे या इनके संभावित दुष्प्रभाव क्या होंगे।

इस बीच, चीनी कम्पनी ‘सिनोवैक’ के कोविड-19 के टीके की 12 लाख खुराक रविवार को इंडोनेशिया पहुंची। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कहा, ‘‘ हम बहुत आभारी हैं। शुक्र है कि टीका अब मौजूद है, हम अब तुरंत कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोक सकते हैं।”