China is selling Trump's 'Lord Buddha' statues

    Loading

    बीजिंग: जिस चीन के अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने किसी समय होश उड़ा दिए थे उसी चीन में अब ट्रंप की खास मूर्तियां बिक रहीं हैं। ख़ास बात ये है कि इन मूर्तियों को लोग खरीद भी रहे हैं और ऑनलाइन वेबसाइट्स पर इनकी खूब डिमांड भी है। इन मूर्तियों की इतनी मांग होने का एक कारण डोनाल्ड ट्रंप को लॉर्ड बुद्धा (Lord Buddha) की तरह आकार देना है। इन मूर्तियों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी जम कर वायरल हो रहीं हैं और इस वजह से ट्रंप एक बार फिर चीन में सुर्ख़ियों में हैं।

    एक रिपोर्ट के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप की इन मूर्तियों को चीन में ऑनलाइन बेचा जा रहा है। चीनी ई-कॉमर्स कंपनी जाओबाओ (Zaobao) पर बेचा जा रहा है। बताया जा रहा है कि, जाओबाओ का मालिकाना हक अलीबाबा ग्रुप (Alibaba Group) के पास है। ट्रंप की इन मूर्तियों के साथ इसके निर्माता ने एक ख़ास स्लोगन, ‘मेक योर कंपनी ग्रेट अगेन’ भी दिया है।

    बता दें कि, ये स्लोगन अमेरिक में हाल ही में हुए प्रेसिडेंशियल इलेक्शन के दौरान ट्रंप के इलेक्शन कैंपेन में इस्तेमाल स्लोगन से मिलता-झूलता है। ट्रंप के कैंपेन में उनका स्लोगन, ‘मेक अमेरिका ग्रेट अगेन’ था।       

    वैसे ये मूर्तियां सफेद रंग की हैं। इन मूर्तियों को जिस तरह का आकार दिया गया है, उनमें ट्रंप की आंख बंद दिखाईं गईं हैं और बिल्कुल वैसे जैसे लार्ड बुद्धा की प्रतिमाओं में होते हैं उसी तरह मूर्तियों को आगे की तरफ हाथ कर बिठाया गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप की इन मूर्तियों की कीमत भी अलग-अलग हैं। जहां 1.6 मीटर वाली मूर्ति की कीमत 999 चीनी युआन यानि करीब 150 डॉलर है, तो बड़ी मूर्ति को 3,999 युआन यानि की करीब 610 डॉलर तक बेचा जा रहा है। कई लोग इन मूर्तियों को मनोरंजन के लिए खरीद रहे हैं। इससे पहले जाओबाओ ने टॉयलेट पेपर बाजार में उतारे थे जिन पर ट्रंप की तस्वीरें छपीं थीं।