China on quad conference - cooperation between countries should not target third parties

    बीजिंग: चार देशों के गठबंधन ‘क्वॉड’ (Quad) के शुक्रवार को होने वाले ऑनलाइन (Online) शिखर सम्मेलन से पहले चीन (China) ने कहा कि देशों के बीच आदान-प्रदान और सहयोग आपसी समझ पर आधारित होना चाहिए न कि तीसरे पक्ष को ‘निशाना’ बनाने के लिए। साथ ही ‘ एक विशेष समूह’ बनाने से बचना चाहिए। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), ऑस्ट्रेलिया (Australia) के प्रधानमंत्री मॉरिसन (Scott Morrison) एवं जापान (Japan) के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा (Yoshihide Suga) डिजिटल माध्यम से हो रहे इस सम्मेलन में शामिल होंगे और चार देशों के इस गठबंधन के शीर्ष नेताओं की यह पहली बैठक है।

    क्वॉड सम्मेलन पर चीन की प्रतिक्रिया पूछने पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने मीडिया से कहा, ‘‘देशों के बीच आदान प्रदान एवं सहयोग देशों के बीच की आपसी समझ एवं भरोसे को बढ़ाने में योगदान के लिए होना चाहिए बजाय तीसरे पक्ष को निशाना बनाने या तीसरे पक्ष के हितों को नुकसान पहुंचाने के लिए।”

    उन्होंने कहा, ‘‘ हम उम्मीद करते हैं कि संबंधित देश खुलेपन, समावेशी और सभी के लिए लाभदायक के सिद्धांत को कायम रखेंगे और विशेष समूह बनाने से बचेंगे और ऐसे कार्य करेंगे जो क्षेत्रीय शांति, स्थिरता एवं समृद्धि के हित में हो।”