UK government urged to hold China responsible for atrocities on Uighur Muslims
File

    बीजिंग: चीन (China) ने इस साल के आखिर तक या 2022 के मध्य तक अपनी 70-80 फीसदी आबादी को कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण से बचाव के लिए टीका (Vaccine) लगाने का लक्ष्य रखा है। देश के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (Center For Disease Control) (सीडीसी) के प्रमुख ने शनिवार को यह बात कही। सीडीसी के प्रमुख गाओ फू ने शनिवार को चीनी सरकारी प्रसारक सीजीटीएन को बताया कि चार टीकों को मंजूरी मिलने के साथ ही चीन 90 करोड़ से लेकर एक अरब लोगों का टीकाकरण (Vaccination) करेगा। उन्होंने कहा, ‘‘ हमें आशा है कि दुनिया में सामुदायिक प्रतिरक्षा हासिल करने में चीन अगुवाई कर सकता है। ”

    सामुदायिक प्रतिरक्षा तब हासिल होती है जब कोविड-19 जैसे संक्रामक रोग के अनियंत्रित प्रसार को रोकने के लिए अधिकतर लोगों में टीकाकरण या संक्रमण के उपरांत प्रतिरक्षा तंत्र विकसित हो जाता है। चीन फरवरी के आखिर तक लोगों को टीके की 5.25 करोड़ खुराक लगा चुका है।

    हालांकि सरकारी स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने माना है कि अमेरिका समेत कई देशों की तुलना में चीन में टीकाकरण की रफ्तार धीमी है। चीन ने घरेलू स्तर पर टीके का जितना वितरण किया है उससे दस गुणा अधिक, दूसरे देशों को देने के लिए वादा किया है।