China Traces Pass of US Navy Ship Through Taiwan Strait
Representative Picture

बीजिंग: चीन (China) ने कहा है कि उसने ताइवान (Taiwan) जलडमरूमध्य से होकर अमेरिकी नौसेना (US Navy) के एक युद्धपोत (War Ship) के गुजरने का पता लगाया है। साथ ही, क्षेत्र में चीनी बलों को ‘‘हाई अलर्ट ” (High Alert) पर रखा गया है।

दरअसल, विश्व की दोनों सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं (Economies) के बीच तनाव बना हुआ है और क्षेत्रीय वर्चस्व कायम करने की उनके बीच प्रतिस्पर्धा चल रही है। चीन के ‘ईस्टर्न थियेटर कमान’ के प्रवक्ता मेजर झांग चुनशुआन ने कहा कि वायु एवं समुद्री बलों को मिसाइल विध्वंसक,यूएसएस बेरी पर बुधवार को नजर रखने के लिये लामबंद किया गया था।

प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका ने ताइवान की स्वतंत्रता के समर्थन में गलत संदेश दिया है। ताइवान, एक स्वशासित लोकतंत्र है और चीन इसे अपना क्षेत्र होने का दावा करता है तथा जरूरत पड़ने पर उसका विलय करने की बात करता है।

हालांकि, ताइवान जलडमरूमध्य एक सार्वजनिक जलमार्ग है लेकिन ताइवान, दक्षिण चीन सागर (South China Sea) और व्यापार विवाद तथा अन्य मुद्दों को लेकर तनाव बढ़ने के बीच क्षेत्र में अमेरिकी सेना की हलचल को लेकर अत्यधिक संवेदनशील है। प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका ताइवान जलडमरूमध्य क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता को गंभीर रूप से नजरअंदाज कर रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम अमेरिका से अपने बयानों और गतिविधियों के जरिये ताईवान जलडमरूमध्य में संकट पैदा करना बंद करने को कहते हैं। ” उन्होंने कहा कि ईस्टर्न थियेटर में चीनी सैनिक हाई अलर्ट पर हैं। वे ताइवान जलडमरूमध्य के आसपास शांति एवं स्थिरता की हिफाजत करेंगे। वहीं, अमेरिकी प्रशांत बेड़े (यूएस पैसिफिक फ्लीट) ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि बेरी ने नियमित ताइवान जलडमरूमध्य पारागमन किया…यह अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक किया गया। ताइवान जलडमरूमध्य से होकर पोत के गुजरने से मुक्त एवं खुला हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता प्रदर्शित होती है।” बयान में कहा गया है, ‘‘अमेरिकी नौसेना कहीं भी जाएगी, जिसकी अंतरराष्ट्रीय कानून इजाजत देता हो।”