अमेरिकी विदेश मंत्री येलेन ने चीन के उप प्रधानमंत्री के साथ ऑनलाइन बैठक की

    वाशिंगटन. अमेरिका (America) की विदेश मंत्री जैनेट येलेन (Janet Yellen) ने चीन के उप प्रधानमंत्री लियू हे (Liu He) के साथ बुधवार को ऑनलाइन बैठक की और आर्थिक सुधार तथा चिंता के विषयों से ‘स्पष्ट तरीके से निपटने’ की योजनाओं पर चर्चा की। विभाग की ओर से जारी इस बैठक के ब्यौरे के मुताबिक येलेन ने कहा कि वह उप प्रधानमंत्री लियू के साथ भविष्य में भी चर्चा जारी रखना चाहती हैं।

    इसमें बताया गया कि येलेन ने मजबूत आर्थिक सुधार को जारी रखने संबंधी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के प्रशासन की योजनाओं के बारे में चर्चा की और अमेरिकी हितों वाले क्षेत्रों में सहयोग के महत्व को रेखांकित किया। इसके साथ ही येलेन ने कहा कि चिंता के विषयों से स्पष्ट तरीके से निपटना भी आवश्यक है।

    हालांकि इस बीच, 200 से अधिक रिपब्लिकन सांसदों ने अमेरिकी प्रतिनिधिसभा की अध्यक्ष नैंन्सी पेलोसी को पत्र लिखकर कोविड-19 महामारी (Coronavirus) को दुनियाभर में फैलाने में चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) की भूमिका के लिए उसे जिम्मेदार ठहराने का अनुरोध किया है। सासंदों ने पत्र में कहा कि अब साक्ष्य सामने आ रहे हैं जो बताते हैं कि इस वैश्विक महामारी का स्रोत चीन की एक प्रयोगशाला है और सीसीपी ने इस तथ्य पर पर्दा डालने का प्रयास किया। यदि ऐसा ही है तो सीसीपी को 6,00,000 अमेरिकियों तथा दुनियाभर में लाखों लोगों की मौत का जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। (एजेंसी)