The delta form of corona is spreading rapidly in Sri Lanka, every day more than 1,000 cases and about 50 people are dying.
Representative Picture

Loading

बीजिंग: चीन (China) में कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित होने के बाद ठीक हुए चीन के दो नागरिक फिर से कोरोना पॉसिटिव पाए गए हैं। खबर है कि, एक केस मध्य चीनी प्रांत हुबेई में सामने आया है और दूसरा मामला शंघाई से सामने आया है। हुबेई (Hubei) में एक 68 वर्षीय महिला जो दिसंबर में कोरोना पॉसिटिव हुई थी लेकिन कुछ दिन बाद ठीक हो गई थी। इस महिला ने रविवार को अपना टेस्ट किया और उसकी रिपोर्ट पॉसिटिव आयी है। वहीं दूसरा मामला में एक शख्स जो अप्रेल में विदेश यात्रा से चीन के शंघाई (Shanghai) लौटा था और कोरोना पॉसिटिव पाया गया था लेकिन वे भी कुछ दिनों के बाद ठीक भी हो गया था, सोमवार को उसने जब टेस्ट करवाया तो रिपोर्ट पॉसिटिव आई।  

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों मामलों में किसी भी तरह के कोरोना सिम्टम्स नज़ार नहीं आए थे और जब इन दोनों के संपर्क में आए लोगों की जांच की गई तो सभी लोगों की रिपोर्ट्स नेगिटिव आयीं हैं। दोनों मामलों में लोगों को एतियातन क्वारेंटीन कर दिया गया है। मामले सामने आने के बाद स्वस्थ विभाग की चिताएं बढ़ गईं हैं।  

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सुरक्षात्मक एंटीबॉडी का स्तर एक संक्रमित व्यक्ति वायरस से लड़ने के लिए बना सकता है जो केवल कुछ महीनों के बाद छोड़ देता है, संभवतः उन्हें दूसरी बार उसी रोगज़नक़ के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है। दक्षिण कोरिया के कुछ रिसर्चर्स ने सुझाव दिए हैं कि किसी व्यक्ति के वायरस मुक्त होने के बाद कुछ केसिस में वायरस के अवशेष मौजूद रह सकते हैं लेकिन ये इंफेक्शियस नहीं रहते।