China wants Jack Ma’s Alibaba to shed media assets

    बीजिंग: चीन (China) के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक अलीबाबा (Alibaba) के संस्थापक जैक मा (Jack Ma) को चीनी सरकार (Chinese Government) ने बड़ा झटका दिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, जैक मा के खिलाफ चीन सरकार ने बड़ा आदेश देते हुए कथित तौर पर जैक मा की कंपनी अलीबाबा को अपनी मीडिया परिसंपत्तियों (Media Assets) को बेचना होगा। द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबक, चीनी अधिकारियों ने नाम उजागर न करते हुए बताया कि देश में जनता के बीच दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी के प्रभाव को लेकर सरकार चिंतित है। 

    दरअसल, अलीबाबा के पास मीडिया होल्डिंग्स हैं इनमें प्रौद्योगिकी न्यूज़ साइट, 36केआर, शंघाई मीडिया समूह, माइक्रो ब्लॉगिंग साइट वीबो जैसे प्लेटफॉर्म में हिस्‍सेदारी है। इसके अलावा चीनी डिजिटल और प्रिंट समाचार आउटलेट में भी अलीबाबा की हिस्सेदारी बताई जाती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि, इन प्लेटफॉर्म्स के ज़रिए सरकार के खिलाफ किसी तरह कि बात न की जाए इस लिए अलीबाबा की मीडिया परिसंपत्तियों को बेचना का आदेश लागू किया जा सकता है।  

    रिपोर्ट के मुताबिक, अलीबाबा ने चीन के बड़े मीडिया हाउज़ जैसे कि, सिन्हुआ न्यूज एजेंसी और स्थानीय सरकार द्वारा संचालित न्यूज़ पेपर्स ग्रुप के साथ साझेदारी स्थापित की है और अब अलीबाबा के मीडिया होल्डिंग्स पर काफी हद तक चीनी सरकार अंकुश लगाने के लिए तैयारी में है। वैसे इससे पहले खबर आई थी कि जैक मा के खिलाफ चीनी सरकार कई कड़े रुख अपना चुकी है। जैक मा के बारे में कहा जाता है कि, वे साल 2020 और वर्ष 2019 में हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट (Hurun Global Rich List) के मुताबिक चीन के सबसे अमीर व्यक्ति थे।