China's corona vaccination plan for the elderly, now people aged 60 years and above will also be vaccinated, will have to take only one dose
Representative Image

    बीजिंग: चीन (China) ने 60 साल और उससे ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizen) को कोविड-19 (Covid-19) रोधी टीका (Vaccine) लगाने की अपनी योजना की अंतत: घोषणा कर दी लेकिन उन्हें सिर्फ एक ही खुराक (Dose) लगाई जाएगी और ‘बूस्टर’ नहीं दिया जाएगा क्योंकि इसकी अनुशंसा फिलहाल नहीं की गई है। मीडिया में आई एक खबर में मंगलवार को यह कहा गया। सरकारी ग्लोबल टाइम्स की खबर के मुताबिक चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के मुताबिक चीन में 11 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोविड-19 रोधी टीके दिये जा चुके हैं लेकिन ये सिर्फ 18 से 59 साल के लोगों को दिये गए। इसमें कहा गया कि 59 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका दिया जाना अभी बाकी है।

    चीन यह भी कहता है कि उसने करीब 10 करोड़ टीके विदेश भेजे हैं लेकिन अपने बुजुर्गों को टीका लगाना अभी बाकी है। हाल में जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक चीन में 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों की आबादी 26 करोड़ से ज्यादा है। एनएचसी ने कोविड-19 टीकाकरण को लेकर सोमवार को अपने पहले आधिकारिक दिशानिर्देश में बताया कि 60 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा क्योंकि मौजूदा नैदानिक अनुसंधानों के आंकड़ों ने नजर आता है कि टीके वरिष्ठ नागरिकों के लिये सुरक्षित हैं।

    रिपोर्ट के मुताबिक, यह भी कहा गया कि कोविड-19 टीकों की ‘बूस्टर’ खुराक दिये जाने की सिफारिश अभी नहीं की गई है। दिशानिर्देश में यह भी कहा गया है कि 18 साल से कम उम्र के लोगों के लिये फिलहाल टीकाकरण की सिफारिश नहीं की गई है।